लाइव टीवी

अब शादी के कार्ड से आपके बगीचे में खिलेंगे फूल, जयपुर के इस जोड़े ने की अनोखी पहल

Mahendra Singh | News18 Rajasthan
Updated: January 12, 2020, 6:15 PM IST
अब शादी के कार्ड से आपके बगीचे में खिलेंगे फूल, जयपुर के इस जोड़े ने की अनोखी पहल
आकांक्षा गोस्वामी और अंकित शर्मा की 16 जनवरी को शादी है. उन्होंने गेंदे के बीज से यह कार्ड तैयार कराया है.

जयपुर के दो युवा आकांक्षा गोस्वामी (Akansha Goswami) और अंकित शर्मा (Ankit Sharma) ने 16 जनवरी को होने वाली अपनी शादी (Marriage) को स्पेशल और यादगार बनाने के लिए पर्यावरण को बचाने की एक अनूठी पहल की है. उन्होंने गेंदे के बीज से कार्ड तैयार करवाया है.

  • Share this:
जयपुर. विवाह निमंत्रण पत्र यानी शादी (Marriage Invitation Card) के कार्ड जहां आपके स्टेटस को दर्शाने का काम करते है, वहीं शादी के कार्ड्स अब जमीन में फूल (Flower) खिलाते नजर आएंगे. आपको यह सोचकर आश्चर्य होगा कि भला शादी के कार्ड जमीन में कैसे फूल खिला सकते हैं, लेकिन यह हकीकत है कि अब फूलों के बीज (Flower Seeds) से कार्ड बनाए जाएंगे. इन बीज वाले कार्ड्स को जब आप गमले में डालेंगे तो कुछ ही दिनों में गमले में फूल खिलने लगेंगे. जयपुर के दो युवा आकांक्षा गोस्वामी और अंकित शर्मा ने 16 जनवरी को होने वाली अपनी शादी को स्पेशल और यादगार बनाने के लिए पर्यावरण को बचाने की एक अनूठी पहल की है.

आकांक्षा और अंकित शर्मा ने गेंदा के बीज से बनाया कार्ड

आकांक्षा और अंकित शर्मा ने पर्यावरण संरक्षण के प्रति अपनी सकारात्मक सोच से बीज वाले शादी के कार्ड्स तैयार करवाएं हैं. यह कार्ड पहले आपको शादी में आने का निमंत्रण देंगे, वहीं शादी के बाद आपके बगीचे में फूल खिलाएंगे. यह शादी के कार्ड ईको-फ्रैंडली है जो मैरीगोल्ड सीड पेपर यानी गेंदे के फूल के बीच से बना कागज से तैयार किए गए हैं. इन ईको-फ्रैंडली निमंत्रण पत्रों को छपवाकर लोगों तक भिजवाए जा रहे हैं, जिसके जरिए पर्यावरण के प्रति लोगो में जागरुकता लाने की कोशिश की जा रही है. इतना ही नहीं कार्ड्स के लिफाफे में विवाह निमंत्रण के साथ ही पौधा लगाए जाने की जानकारी भी दी गई है कि जब इस कार्ड का उपयोग यानी विवाह की तारीख निकल जाए, उसके बाद इस कार्ड से आप गमले में किस प्रकार पौधा उगा सकते हो. इसके साथ ही पर्यावरण बचाने का संदेश भी लिखा गया है.

Marigold
आकांक्षा और अंकित शर्मा ने पर्यावरण संरक्षण के प्रति अपनी सकारात्मक सोच से बीज वाले शादी के कार्ड्स तैयार करवाएं हैं.


पर्यावरण बचाने के लिए दोनों ने छपवाया ऐसा कार्ड

आकांक्षा और अंकित शर्मा ने बताया कि अपने विवाह को यादगार बनाने के लिए विकल्पों पर विचार किया. आखिर में दोनों ने प्रकृति को कुछ लौटाने को सबसे बेहतर मानते हुए शादी के लिए इको फ्रैंडली कार्ड्स डिजाइन करवाने का मन बनाया. उन्होंने कहा कि ग्लोबल वार्मिंग विश्व की सबसे बड़ी समस्या बना हुआ है, इसलिए पूरी दुनिया अपने-अपने तरीके से पर्यावरण बचाने के तरीकों में लगी है, जहां लोग इस्तेमाल की गई चीजों को फेंक देते हैं. इन्हीं बात को ध्यान में रखते हुए, ईको फ्रेंडली कार्ड्स छपवाए गए है, जो निमंत्रण पत्र का काम तो करेगा भी बल्कि यूज के बाद एक पौधे के रूप में पर्यावरण संरक्षण का काम भी करेगा.

निमंत्रण कार्ड को गमले में रोप कर उगाएं फूलआकांक्षा और अंकित शर्मा ने बताया है कि इस कार्ड से पौधा तैयार करने की विधि के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि सबसे पहले निमंत्रण पत्र को 24 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रखे. इसके बाद जब ये कागज की लुगदी में बदल जाए तब इसे किसी गमले की मिट्टी में रोप दे. अब इसे सूर्य की उपयुक्त रोशनी में प्रतिदिन पानी देते रहें. कुछ ही दिनों में गमले में मैरीगोल्ड यानी गेंदे का पौधा खिल उठेगा.

यह भी पढ़ें: CAA के चक्कर में सर्टिफिकेट बनाने के जनता रिश्वत देने को होगी मजबूर : CM गहलोत

किरोड़ीलाल मीणा की समझाइश के बाद भी वाल्मीकि की मूर्ति को लेकर जमकर हुई मारपीट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 12, 2020, 5:41 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर