Unlock-1-0: आज खुल जाएगा जयपुर का परकोटा, यहां देखें कौनसा बाजार खुलेगा और कौनसा नहीं
Jaipur News in Hindi

Unlock-1-0: आज खुल जाएगा जयपुर का परकोटा, यहां देखें कौनसा बाजार खुलेगा और कौनसा नहीं
इन बाज़ारों के खुलने से करीब 25 हज़ार दुकानदारों और एक लाख से ज्यादा सेल्समैन को राहत मिलेगी.

राजधानी जयपुर (Jaipur) में पिछले 71 दिन से बंद वॉल सिटी (Wall city) सोमवार से खुल जाएगी. इसके साथ ही खुल जाएंगे इसके बाज़ार. परकोटे के इन बाज़ारों से जयपुर ही नहीं बल्कि पूरे प्रदेश की पहचान है.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
जयपुर. राजधानी जयपुर (Jaipur) में पिछले 71 दिन से बंद वॉल सिटी (Wall city) सोमवार से खुल जाएगी. इसके साथ ही खुल जाएंगे इसके बाज़ार. परकोटे के इन बाज़ारों से जयपुर ही नहीं बल्कि पूरे प्रदेश की पहचान है. लॉकडाउन (Lockdown) के चलते ये बाज़ार पिछले दो माह से ज्यादा समय से बंद हैं. लेकिन अब राज्य सरकार की लॉकडाउन 5.0 की गाइडलाइन में इन्हें खोलने (Open) की अनुमति मिल गई है.

इनके अलावा खुलेंगे सभी बाज़ार
जयपुर में कोरोना संक्रमण का सबसे ज्यादा प्रकोप वॉलसिटी और इसमें भी रामगंज को झेलना पड़ रहा है. इसके चलते पूरे परकोटे में 26 मार्च से कर्फ्यू लगा हुआ था. लेकिन अब रामगंज बाज़ार सहित परकोटे के सभी बड़े बाज़ार सोमवार से खुल जाएंगे. लेकिन अभी भी कई बाज़ारों को खोलने की अनुमति नहीं दी गई है. अन्य सभी बाजार खुल जाएंगे.

परकोटे के ये बाज़ारों अभी भी बंद रहेंगे



1. लालजी सांड का रास्ता बाज़ार


2. घी वालों का रास्ता बाज़ार
3. दड़ा मार्केट
4. पुरोहित जी का कटला
5. धूला हाउस
6. मनीराम जी की कोठी
7. नेशनल हैंडलूम, जौहरी बाजार

चारदीवारी के सभी बाजारों में इन पर अभी भी रहेगा पूरा प्रतिबंध
जयपुर शहर की चारदीवारी के बाजार भले ही खुल रहे हों लेकिन इन बाज़ारों में स्थित मॉल, स्पा, सैलून, नाई की दुकान, होटल, चाय की थड़ी, खोमचे और फुटकर व्यवसायियों पर प्रतिबंध जारी रहेगा.

बाज़ार खुलने से व्यापार को मिलेगी गति
चारदीवारी में जवाहरात, टेक्सटाइल्स, गारमेंट्स, किराना, ड्राईफ्रूट्स, हार्डवेयर, दवाइयों, स्टेशनरी, प्लास्टिक आइटम्स, बर्तन और अन्य प्रोडक्ट्स के एक्सक्लुसिव बाज़ार हैं. यह रिटेल और थोक व्यापार का बड़ा केंद्र है. पूरे देश का व्यापार जगत जयपुर के इन बाज़ारों से जुड़ा हुआ है. इनके खुलने से राजधानी के व्यापार को गति मिलेगी. वहीं फैक्ट्रियों में तैयार पड़े माल को बेचने के लिए प्लेटफॉर्म भी मिल सकेगा.

दुकानदारों को रखना होगा इन बातों का ध्यान
जयपुर व्यापार महासंघ के अध्यक्ष सुभाष गोयल ने बताया कि इन बाज़ारों के खुलने से करीब 25 हज़ार दुकानदारों और एक लाख से ज्यादा सेल्समैन को राहत मिलेगी. लेकिन यह राहत सशर्त दी गई है. सभी दुकानदारों से अपील है कि वे इनकी पालना करें. इसमें सभी दुकानदारों और उनके कर्मचारियों के लिए मास्क लगाना अनिवार्य होगा. सभी को मोबाइल में आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करना होगा. दुकानदार बिना मास्क पहने किसी भी ग्राहक को सामान नहीं बेचेंगे. प्रवेश से पहले ग्राहकों को सेनेटाइज करवाना होगा. दुकान के बाहर सामान डिसप्ले करने पर रोक रहेगी.

बड़ी खुशखबरी! फिर से पटरी पर दौड़ने लगीं पैसेंजर ट्रेनें, देखें शेड्यूल

अपनों को लेने नेपाल बॉर्डर तक पहुंची राजस्थान रोडवेज, रचा इतिहास
First published: June 1, 2020, 8:04 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading