Rajasthan: 65000 सरकारी स्कूलों के ताले खुले, एडमिशन प्रक्रिया हुई शुरू, शैक्षणिक सत्र पर संशय

शिक्षा विभाग के शिविरा पंचांग के मुताबिक हर साल 24 जून से शिक्षक स्कूल में आना शुरू हो जाते हैं.
शिक्षा विभाग के शिविरा पंचांग के मुताबिक हर साल 24 जून से शिक्षक स्कूल में आना शुरू हो जाते हैं.

अनलॉक-1 (Unlock) के दौर में अब सरकारी स्कूलों (Government schools) के ताले भी खुल गए हैं. प्रदेश के 65000 सरकारी स्कूलों में एडमिशन की प्रक्रिया हुई शुरू (Admission process started) हो गई है.

  • Share this:
जयपुर. अनलॉक-1 (Unlock) के दौर में अब सरकारी स्कूलों  (Government schools) के ताले भी खुल गए हैं. प्रदेश के 65000 सरकारी स्कूलों में एडमिशन की प्रक्रिया हुई शुरू (Admission process started) हो गई है. हालांकि अभी तक इस बात पर संशय है कि 1 जुलाई से स्टूडेंट्स स्कूल आएंगे या नहीं. बुधवार को सुबह 7.30 बजे स्टाफ स्कूलों में पहुंच गया और नए शैक्षणिक-सत्र की तैयारी में जुट गया है.

अभिभावक असमंजस में है
एडमिशन प्रक्रिया भले ही शुरू हो गई हो, लेकिन सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स के अभिभावक अभी भी परेशान हैं. उनकी परेशानी की सबसे बड़ी वजह शैक्षणिक सत्र के शुरू होने की तारीखों को लेकर है. अभी राजस्थान बोर्ड की परीक्षाएं तो चल रही है लेकिन सीबीएसई बोर्ड की बाकी बची हुई परीक्षाएं नहीं हुई हैं. ऐसे में सीबीएसई स्कूलों में पढ़ रहे स्टूडेंट्स अपने भविष्य को लेकर आशंकित हैं. माना जा रहा है कि केंद्र सरकार सीबीएसई परीक्षाओं को लेकर आज या कल में कोई बड़ा फैसला ले लेगी. वहीं राजस्थान में बोर्ड परीक्षाएं चल रही हैं और परीक्षाएं खत्म होने के बाद अगले माह नतीजे भी घोषित कर दिए जाएंगे.

Jaipur: प्राइवेट स्कूल में 'ऑनलाइन क्लासेज' की क्या है गाइडलाइन ? शिक्षा विभाग 3 दिन में बताए
हर साल 24 जून से शिक्षक स्कूल में आना शुरू हो जाते हैं


शिक्षा विभाग के शिविरा पंचांग के मुताबिक हर साल 24 जून से शिक्षक स्कूल में आना शुरू हो जाते हैं. 1 जुलाई स्टूडेंट्स के लिए तय की हुई है. तय कार्यक्रम के मुताबिक आज बुधवार को सुबह-सुबह शिक्षक अपने स्कूलों में पहुंच गए जहां बोर्ड परीक्षाएं चल रही हैं वहां के शिक्षक परीक्षा खत्म होने के बाद स्कूलों में जाएंगे. शिक्षकों का कहना है कि 40 से 50% शिक्षक गर्मियों की छुट्टियों के बावजूद भी इस बार कोरोना महामारी में ड्यूटी कर रहे थे. स्कूल खुलने के बाद आज वे फिर से ड्यूटी पर लौट आए हैं. इस बार शिक्षकों को गर्मियों की छुट्टियों में भी अवकाश नहीं मिल सका है.

Ajmer: RPSC ने दी बेरोजगारों को बड़ी राहत, 9 परीक्षाओं की तारीखें की घोषित, यहां देखें पूरा शेड्यूल

केंद्र के फैसले का इंतजार कर रहे हैं
शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद सिंह डोटासरा का कहना है कि हम केंद्र के फैसले का इंतजार कर रहे हैं. डोटासरा ने कहा कि स्कूलों में स्टूडेंट्स आएंगे या नहीं इस पर हमने अभी तक कोई फैसला नहीं किया है. अगले कुछ दिन में केंद्र सरकार की गाइडलाइन आ सकती है. उसके बाद हम फैसला करेंगे. बकौल डोटासरा हम भी गाइडलाइन बना रहे हैं और यह स्टूडेंट्स के हित में होगी. इससे बच्चों की पढ़ाई प्रभावित नहीं होगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज