Unlock 1.0: राजस्थान में बेहिसाब टूट रहे नियम, पुलिस ने वसूला इतने करोड़ जुर्माना
Jaipur News in Hindi

Unlock 1.0: राजस्थान में बेहिसाब टूट रहे नियम, पुलिस ने वसूला इतने करोड़ जुर्माना
राजस्थान पुलिस ने एक बड़ी कार्रवाई की है.

सार्वजनिक स्थलों पर मास्क (Mask) नहीं लगाने वाले 50 हजार से अधिक, बिना मास्क पहने लोगों को सामान बेचने वाले 6 हजार से अधिक, सार्वजनिक स्थलों पर थूकंने वाले 360 से अधिक, निर्धारित सुरक्षित भौतिक दूरी नहीं रखने वाले 38 हजार से अधिक व्यक्तियों का चालान किया गया है.

  • Share this:
जयपुर. वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (Coronavirus) से एहतियात के तौर पर आम लोगों से नियमों का पालन करने की अपील की गई है. संक्रमण की रोकथाम के लिए लागू राजस्थान एपिडेमिक अध्यादेष के तहत अब तक 95 हजार व्यक्तियों का चालान कर 1 करोड 73 लाख रूपये से अधिक का जुर्माना (Fine) वसूल किया गया है. वहीं, सार्वजनिक स्थलों पर मास्क (Mask) नहीं लगाने वाले 50 हजार से अधिक, बिना मास्क पहने लोगों को सामान बेचने वाले 6 हजार से अधिक, सार्वजनिक स्थलों पर थूकंने वाले 360 से अधिक, निर्धारित सुरक्षित भौतिक दूरी नहीं रखने वाले 38 हजार से अधिक व्यक्तियों का चालान किया गया है. साथ ही सार्वजनिक स्थलों पर शराब का सेवन करते पाए गए 130 से अधिक व्यक्तियों एवं सार्वजनिक स्थलों पर गुटखा, तम्बाखू का सेवन करते पाए गए 200 से अधिक व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई की गई है.

महानिदेशक पुलिस अपराध बीएल सोनी ने बताया कि निषेधाज्ञा तथा क्वारंटाइन मापदण्डों का उल्लघंन करने पर 3436 एफआईआर दर्ज कर अब तक करीब 7 हजार  व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है. निषेधाज्ञा और एमवी एक्ट के तहत चालान कर सवा 4 लाख 60 हजार वाहनों का चालान और 1 लाख 43 हजार वाहनों को जब्त किया गया है. सवा 8 करोड़ रुपये से अधिक का जुर्माना वसूल किया जा चुका है.

अब तक हुई इतने लोगों की गिरफ्तारी



सोनी ने बताया कि प्रदेश में 19 हजार 205 लोगों को सीआरपीसी के प्रावधानों के तहत शांति भंग के आरोप में गिरफ्तार किया गया. सोशल मीडिया के दुरुपयोग के मामले में राजस्थान पुलिस की टीम लगातार नजर बनाए हुए हैं. पुलिस ने सोशल मीडिया के दुरुपयोग के मामलों में अब तक 216 मुकदमे दर्ज कर 298 असामाजिक तत्वों के खिलाफ मुकदमे दर्ज किया है और 222 को गिरफ्तार किया गया है. महानिदेशक पुलिस अपराध ने बताया कि कालाबाजारी करने वाले लोगों पर भी पुलिस की पैनी नजर है. लॉकडाउन के दौरान कालाबाजारी करते पाए गए दुकानदारों के खिलाफ आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत 133 मुकदमे दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है और 85 को गिरफ्तार किया गया है. राजस्थान पुलिस द्वारा सभी निर्धारित प्रावधानों के तहत प्रभावी कार्रवाई की जा रही है. वर्तमान में रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक सभी गतिविधियों पर रोक लगाई गई है. सोनी ने आमजन से चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी समस्त दिशा-निर्देषों के अनुरूप आचरण करने की अपील की है. लक्षण पाए जाने पर फौरन चिकित्सालय से सम्पर्क करने का भी आग्रह किया है.

ये भी पढ़ें: 

मुजफ्फरपुर के मेयर सुरेश कुमार के खिलाफ कोर्ट में चार्जशीट दाखिल, लगे ये गंभीर आरोप 

COVID-19 Update: मरीजों का आंकड़ा बढ़कर हुआ 1662, एक्टिव केस 939, अब तक 8 की मौत 

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज