Unlock-2.0: राजस्‍थान में स्कूल-कॉलेज खुलेंगे या नहीं? गहलोत सरकार आज लेगी फैसला
Jaipur News in Hindi

Unlock-2.0: राजस्‍थान में स्कूल-कॉलेज खुलेंगे या नहीं? गहलोत सरकार आज लेगी फैसला
माना जा रहा है कि मुख्यमंत्री अनलॉक 2.0 के तहत केंद्र की ओर से जारी गाइडलाइन को ही राज्य में लागू रखेंगे.

केंद्र सरकार ने कोरोना अनलॉक-2 (Unlock-2.0) के लिए गाइडलाइन जारी कर दी है. गहलोत सरकार ने उसे ही फॉलो करने के संकेत दिए हैं.

  • Share this:
जयपुर. केंद्र सरकार ने कोरोना अनलॉक-2 (Unlock-2.0) के लिए गाइडलाइन जारी कर दी है. सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन (Guideline) में स्कूल, कॉलेज, शैक्षणिक व कोचिंग संस्थान, अंतरराष्ट्रीय उड़ानें, मेट्रो रेल, सिनेमा, जिम, स्‍वीमिंग पूल और धार्मिक समारोहों पर लगी रोक को 31 जुलाई तक के लिए बढ़ा दिया गया है. अब राज्य की अशोक गहलोत सरकार (Ashok Gehlot Government) को निर्णय लेना है कि वह केंद्र की गाइडलाइन की पूरी तरह से पालन करती है या फिर अनलॉक 2.0 को लेकर मॉडिफाइड गाइडलाइन जारी करती है. गहलोत सरकार इस पर मंगलवार को निर्णय लेगी.

हालांकि, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पहले ही उच्चस्तरीय बैठकों के बाद संकेत दे चुके हैं कि जुलाई और अगस्त में कोरोना वायरस के संक्रमण बढ़ने का खतरा है. ऐसे में केंद्र की गाइडलाइन के अनुसार ही राज्य सरकार स्कूल शैक्षणिक संस्थान, कोचिंग संस्थान और अन्य धार्मिक स्थलों को खोलने पर निर्णय लेगी. ऐसा माना जा रहा है कि मुख्यमंत्री अनलॉक 2.0 के तहत केंद्र की ओर से जारी गाइडलाइन को ही राज्य में लागू रखेंगे.

Jaipur: सरकार की यह योजना करेगी किसानों को मालामाल, 60% तक अनुदान भी मिलेगा, ऐसे उठाएं लाभ



सरकार बढ़ा सकती है पाबंदी का दायरा



वैसे गहलोत सरकार केंद्र की गाइडलाइन का पालन करती आ रही है. राज्य में स्कूल 31 जुलाई तक नहीं खुलेंगे. राज्य सरकार कॉलेज, शैक्षणिक और कोचिंग संस्थान, अंतरराष्ट्रीय उड़ानें, मेट्रो रेल, सिनेमा, जिम, पूल, धार्मिक समारोहों पर रोक 31 जुलाई तक के लिए बढ़ा सकती है. हालांकि, राज्य सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में श्रद्धालुओं की सीमित संख्या वाले धार्मिक स्थल एक जुलाई से खुलने की अनुमति दे दी है, लेकिन शहरों के और अन्य सभी बड़े धार्मिक स्थल बंद रहेंगे.

Rajasthan: धार्मिक स्‍थल खोलने को लेकर गहलोत सरकार का बड़ा ऐलान, 1 जुलाई से लागू होगा नया आदेश

शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने दिए ये संकेत
शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने संकेत दिया कि केंद्र की गाइडलाइन के अनुसार ही राज्य में स्कूल-कॉलेज और शैक्षिक संस्थाएं खोली जाएंगी. डोटासरा ने कहा कि अभी तक मिले फीडबैक के अनुसार कोरोना का संक्रमण बढ़ेगा. 1 जुलाई से पूर्व ही स्कूल खोलने या फिर बंद रखने को लेकर फैसला ले लिया जाएगा. शिक्षा विभाग के कैलेंडर के अनुसार विद्यालय एक जुलाई से खुलेंगे. इसके लिए शिक्षकों की 24 जून से स्कूलों में उपस्थिति हो रही है. लेकिन, कोरोना संक्रमण के दृष्टिगत शिक्षा विभाग में अभी तक असमंजस की स्थिति बनी हुई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading