Rajasthan: अब घर बैठे पास करवायें भवन निर्माण का नक्शा, ऑनलाइन हुआ पूरा सिस्टम
Jaipur News in Hindi

Rajasthan: अब घर बैठे पास करवायें भवन निर्माण का नक्शा, ऑनलाइन हुआ पूरा सिस्टम
स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल.

प्रदेश के नगरीय निकाय क्षेत्रों के लोगों को अब अपने भवन निर्माण के मानचित्रों की स्वीकृति के लिए निकाय ऑफिस के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे. वे घर बैठे ही ऑनलाइन आवेदन कर इन्हें स्वीकृत करा सकेंगे.

  • Share this:
जयपुर. प्रदेश के नगरीय निकाय क्षेत्रों के लोगों को अब अपने भवन निर्माण के मानचित्रों (Building maps) की स्वीकृति के लिए निकाय ऑफिस के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे. वे घर बैठे ही ऑनलाइन आवेदन कर इन्हें स्वीकृत (Online approval) करा सकेंगे. नगरीय विकास, आवासन एवं स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल ने शासन सचिवालय के सभागार में ऑनलाइन भवन मानचित्र एप्लीकेशन का लोकार्पण कर दिया है. इस अवसर पर नगर निगम जयपुर में ऑनलाइन भवन मानचित्र आवेदन करने वाले दो आवेदकों को मंत्री शांति धारीवाल ने स्वीकृति प्रमाण-पत्र प्रदान किये.

घर बैठे कर सकेंगे आवेदन
धारीवाल ने लोकार्पण के दौरान कहा कि भविष्य में नगरीय निकाय क्षेत्रों में लोग संबंधित नगरीय निकाय में भवन मानचित्र का आवेदन घर बैठे ऑनलाइन कर उसकी स्वीकृति प्राप्त कर सकेंगे. उन्होंने बताया कि फिलहाल नगरीय निकायों में ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों तरह की सेवाएं उपलब्ध रहेंगी. पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होने के कारण लोगों को निकाय कार्यालय आने की आवश्यकता नहीं रहेगी. इससे समय की बचत होगी. ऑनलाइन सिस्टम द्वारा आवेदक की ओर से उपलब्ध कराये गये भवन मानचित्र का स्वतः परीक्षण कर लिया जायेगा. इससे यह प्रक्रिया कम समय में पूरी हो सकेगी.

'30 आदमी निकल जाते तो आप कुछ नहीं कर सकते थे', स्पीकर-वैभव गहलोत के Video पर बवाल
ई-मेल और एसएमएस के माध्यम से प्राप्त होगा अपडेट


ऑनलइन सिस्टम द्वारा शुल्क का निर्धारण भी किया जायेगा. इससे लोगों को आवेदन करते समय ही संपूर्ण शुल्क की सूचना प्राप्त हो जायेगी. शुल्क का भुगतान भी ऑनलाइन और ऑफलाइन किये जाने का सिस्टम में प्रावधान किया गया है. आवेदक को आवदेन की स्थिति ई-मेल और एसएमएस के माध्यम से प्राप्त होगी. वहीं सिस्टम पर भी इसका पूरा विवरण उपलब्ध रहेगा.

Rajasthan: गहलोत के मंत्री का पायलट पर हमला- जब वे निकर में घूमते थे, तब मैं राजस्थान यूनिवर्सिटी का अध्यक्ष था

तीन चरणों में होगा पूरे प्रदेश में लागू
फिलहाल ऑनलाइन भवन मानचित्र एप्लीकेशन (मॉड्यूल) को जयपुर नगर निगम में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में प्रारम्भ किया गया है. प्रदेश के अन्य नगर निगमों में ऑनलाइन भवन मानचित्र एप्लीकेशन (मॉड्यूल) 20 अगस्त से प्रारम्भ हो जायेगा. वहीं प्रदेश की नगर परिषदों में 15 सितंबर और उसके बाद सभी नगर पालिकाओं में 31 अक्टूबर, 2020 से इसे पूरी तरह से लागू कर दिया जायेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading