लाइव टीवी

दिल्ली का मौसम खराब हुआ तो जयपुर लैंड कर सकते हैं राष्ट्रपति ट्रंप, स्टैंडबाय मोड पर एयरपोर्ट
Jaipur News in Hindi

Asif Khan | News18 Rajasthan
Updated: February 19, 2020, 1:57 PM IST
दिल्ली का मौसम खराब हुआ तो जयपुर लैंड कर सकते हैं राष्ट्रपति ट्रंप, स्टैंडबाय मोड पर एयरपोर्ट
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप विपरीत परिस्थितियों में जयपुर एयरपोर्ट पर लैंड कर सकते हैं (फाइल फोटो)

सोमवार को अमेरिकी दूतावास की तीन सदस्यीय टीम जयपुर एयरपोर्ट पहुंची. वहीं मंगलवार को चार सदस्यीय एक अन्य टीम ने भी जयपुर एयरपोर्ट (Jaipur Airport) पहुंच कर एयर ट्रैफिक, इंफ्रास्ट्रक्चर और फैसिलिटीज का जायजा लिया

  • Share this:
जयपुर. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) अपनी दो दिवसीय भारत यात्रा के दौरान जयपुर भी पहुंच सकते हैं. सोमवार को अमेरिकी दूतावास की तीन सदस्यीय टीम जयपुर एयरपोर्ट पहुंची. वहीं मंगलवार को चार सदस्यीय एक अन्य टीम ने भी जयपुर एयरपोर्ट (Jaipur Airport) पहुंच कर एयर ट्रैफिक, इंफ्रास्ट्रक्चर और फैसिलिटीज का जायजा लिया. दरअसल, तय कार्यक्रम के अनुसार प्रेसीडेंट ट्रंप दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (Indira Gandhi International Airport) पर लैंड करने वाले हैं लेकिन यदि वहां मौसम खराब हुआ और लैंडिंग की स्थिति नहीं बनती है तो वो जयपुर में लैंड कर सकते हैं. दिल्ली से उनका गुजरात के अहमदाबाद जाने का कार्यक्रम हैं. बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 24 और 25 फरवरी को भारत दौरे पर आ रहे हैं.

जानकारी के अनुसार भारत यात्रा के दौरान राष्ट्रपति ट्रंप का आगरा में ताजमहल जाने का कार्यक्रम भी है. चूंकि दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश के राष्ट्रपति भारत आ रहे हैं इसलिए उनकी सुरक्षा को लेकर भारत सरकार ने चाक-चौबंद व्यवस्था की है. जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट को भी इसी सिलसिले में स्टैंड बाय मोड पर रखा गया है. हालांकि जयपुर एयरपोर्ट पहले से ही दिल्ली का स्टैंड बाय एयरपोर्ट रहा है और मौसम खराब होने से लेकर आपातकालीन स्थिति होने पर दिल्ली और आस-पास के एयरपोर्ट की फ्लाइट्स जयपुर लैंड करती रही हैं.

jaipur airport
अमेरिकी दूतावास से सोमवार और मंगलवार को अलग-अलग टीमें आकर जयपुर एयरपोर्ट का विस्तृत जायजा ले चुकी हैं




US एंबेसी की टीम ने लिया जायजा



जयपुर एयरपोर्ट का रन-वे भी अंतर्राष्ट्रीय उड़ान के मानकों को पूरा करता है. लिहाजा यूएस एंबेसी की टीम ने जयपुर एयरपोर्ट के डायरेक्टर जेएस बलहारा के साथ हवाईअड्डे का जायजा लिया. अमेरिकी दूतावास की टीम ने जायजे के बाद पाया कि जयपुर एयरपोर्ट को आपातकालीन स्थिती में काम में लिया जा सकता है.

वाहनों को चेकिंग से होकर गुजरना पड़ रहा
बता दें कि जयपुर एयरपोर्ट को देश के संवेदनशील एयरपोर्ट में भी शुमार किया जाता है. इसलिए CISF की सुरक्षा यहां दिन रात मुस्तैद रहती है. ट्रंप के संभावित आगमन को देखते हुए यहां सुरक्षा व्यवस्था को और कड़ा किया जा रहा है. हर एक आने और जाने वाले वाहनों को चेकिंग से होकर गुजरना पड़ रहा है. एयरपोर्ट के भीतर प्रवेश करने वाले टैक्सी में बैठे हर यात्री को बाहर बताना पड़ता है कि वो किस फ्लाइट से कहां जा रहे हैं और उनकी कितने बजे की फ्लाइट है. पूछताछ में संतुष्ट होने के बाद ही CISF किसी भी यात्री को अंदर जाने दे रही है.

पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के लिए भी हुई थी व्यवस्था
पूर्व में जब तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा भारत दौरे पर आए थे तो भी जयपुर एयरपोर्ट को स्टैंड बाय मोड पर रखा गया था. उस समय मौसम खराब था लिहाजा अमेरिका के दो विमान जयपुर एयरपोर्ट पर रखे गये थे. पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा (Barack Obama) वर्ष 2015 में 26 जनवरी की परेड में शामिल होने के लिए बतौर मुख्य अतिथि भारत आए थे.

ये भी पढ़ें- 

इस बात पर BJP विधायकों ने किया हंगामा, अध्यक्ष के बीच-बचाव पर खत्म हुआ धरना


बजट घोषणा के बावजूद नहीं खुली एक भी नन्दी शाला, विधानसभा में मंत्री ने दी सफाई

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 19, 2020, 1:23 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading