Home /News /rajasthan /

Vande Bharat Mission: विदेशों में फंसे राजस्थानी 12 फ्लाइट्स स से लौटेंगे जयपुर, 22 मई से होगी शुरुआत, यह रहेगा पूरा शिड्यूल

Vande Bharat Mission: विदेशों में फंसे राजस्थानी 12 फ्लाइट्स स से लौटेंगे जयपुर, 22 मई से होगी शुरुआत, यह रहेगा पूरा शिड्यूल

प्रति फ्लाइट कमोबेश 140 यात्रियों के हिसाब से यात्री जयपुर पहुंच रहे हैं.

प्रति फ्लाइट कमोबेश 140 यात्रियों के हिसाब से यात्री जयपुर पहुंच रहे हैं.

लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान विदेशों में फंसे भारतीयों की स्वदेशी वापसी का 'मिशन वंदे भारत' (Vande Bharat Mission) का आगाज हो चुका है. मिशन के दूसरे चरण के अंत में 16 मई 149 उड़ानों के ज़रिए 31 देशों से भारतीयों के लौटने का सिलसिला शुरू होगा.

अधिक पढ़ें ...
जयपुर. लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान विदेशों में फंसे भारतीयों की स्वदेशी वापसी का 'मिशन वंदे भारत' (Vande Bharat Mission) का आगाज हो चुका है. मिशन के दूसरे चरण के अंत में 16 मई 149 उड़ानों के ज़रिए 31 देशों से भारतीयों के लौटने का सिलसिला शुरू होगा. पहले चरण में हजारों भारतीयों को वापस लाया जा चुका है. अब एक बार फिर 31 देशों की तरफ भारतीय जहाज उड़ान भरेंगे.

149 फ्लाइट्स के ज़रिए भारतीय वापस लाए जाएंगे
मिशन वंदे भारत के तहत अमेरिका, दुबई, कनाडा, सऊदी अरब, इंग्लैंड, मलेशिया, ओमान, ऑस्ट्रेलिया, यूक्रेन, रूस, फ्रांस, सिंगापुर, आयरलैंड, जापान, जर्मनी, इटली, नेपाल और बेलारूस में फंसे भारतीयों को वापस लाया जाएगा. विदेश में फंसे भारतीयों को वापस लाने की तैयारियां मुकम्मल की जा चुकी है. दुनियाभर में 149 फ्लाइट्स के ज़रिए भारतीय वापस लाए जाएंगे. इनमें राजस्थान के लिए 12 उड़ानें जयपुर एयरपोर्ट पहुंचेगी. 22 मई की रात से ये सिलसिला शुरू होगा.

22 मई से फ्लाइट्स का जयपुर पहुंचने का सिलसिला शुरू होगा
एयरपोर्ट प्रशासन के अनुसार मिशन के तहत 22 मई से फ्लाइट्स का जयपुर पहुंचने का सिलसिला शुरू होगा. सर्वाधिक 5 फ्लाइट कजाकिस्तान से आएंगी. पहली फ्लाइट 25 मई को शाम 5.30 बजे जयपुर आएगी. उसके बाद दूसरी फ्लाइट 27 मई को शाम 5.15 बजे, तीसरी फ्लाइट 28 मई को शाम 5.15 बजे, चौथी फ्लाइट 29 मई को दोपहर 3.20 बजे और पांचवीं फ्लाइट 30 मई को शाम 4.45 बजे जयपुर पहुंचेगी. कानाडा और जॉर्जिया से 1-1 फ्लाइट् आएगी. इनका शिड्यूल आना बाकी है.

जयपुर एयरपोर्ट लौटने वाले भारतीयों में ज्यादातर स्टूडेंट्स होंगे
वहीं फिलीपिन्स से 1 फ्लाइट 21 मई रात 12.30 बजे, इग्लैंड से 1 फ्लाइट 22 मई को दोपहर 1.40 बजे, यूक्रेन से 1 फ्लाइट 28 मई को रात 10.30 बजे, तजाकिस्तान से 1 फ्लाइट 28 मई को रात 11.15 बजे, रूस से 1 फ्लाइट 30 मई को रात 9.30 बजे और किर्गिस्तान से 1 फ्लाइट 1 जून को दोपहर 3.35 बजे आएगी. कुल 12 फ्लाइट्स के ज़रिए जयपुर एयरपोर्ट लौटने वाले भारतीयों में ज्यादातर स्टूडेंट्स होंगे.

14 दिन आइसोलेशन में रखा जाएगा
ये सभी फ्लाइट्स दिल्ली होकर जयपुर पहुंचेगी. एयर इंडिया की इन फ्लाइट्स से पहले दिल्ली के यात्रियों को उतारा जाएगा और उसके बाद बचे हुए राजस्थान के यात्रियों को जयपुर लेकर आया जाएगा. राजस्थान सरकार ने 12 फ्लाइट्स में आने वाले यात्रियों को ध्यान में रखते हुए क्वॉरेंटाइन की व्यवस्था कर ली है. इन्हें लैंडिग के बाद 14 दिन आइसोलेशन में रखा जाएगा. राजस्थान पहुंचने वाले सभी यात्रियों ने भारत आने के लिए अपना रजिस्ट्रेशन पहले ही करवा लिया है. मुख्य तौर पर कजाकिस्तान और तजाकिस्तान में राजस्थान के हजारों छात्र मेडिकल की पढ़ाई पढ़ रहे हैं. कोरोना के दौरान उनके वहां फंसे होने का मुद्दा पहले भी प्रमुखता से उठ चुका है. अब इन फ्लाइट्स के ज़रिए वो छात्र भी राजस्थान वापस लौट रहे हैं.

Lockdown: राजस्थान में होम डिलीवरी के लिए खुल सकेंगे रेस्टोरेंट्स और भोजनालय

मंत्री भंवरलाल मेघवाल की तबीयत बिगड़ी, ब्रेन स्ट्रोक, SMS अस्पताल में भर्ती

Tags: Jaipur news, Lockdown, Rajasthan news, Vande Bharat Mission

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर