Home /News /rajasthan /

Rajasthan Bypoll Results: पार्टी में फूट, बड़े नेताओं की प्रचार से दूरी; जानिए BJP की हार के कारण

Rajasthan Bypoll Results: पार्टी में फूट, बड़े नेताओं की प्रचार से दूरी; जानिए BJP की हार के कारण

राजस्थान विधानसभा उपचुनाव में बीजेपी को बड़ा झटका लगा है.

राजस्थान विधानसभा उपचुनाव में बीजेपी को बड़ा झटका लगा है.

Rajasthan Assembly By-election 2021: राजस्थान उपचुनाव में बीजेपी को बड़ा झटका लगा है. बीजेपी की हार का बड़ा कारण पार्टी में फूट रहा. माना यह जा रहा है कि राजस्थान में वसुंधरा और वसुंधरा का विरोधी खेमा एक दूसरे के खिलाफ काम करता रहा. इसके कारण पार्टी में एकजुटता की कमी दिखी और जिसका असर विधानसभा उपचुनाव के परिणाम में दिखा. इसके साथ राजस्थान विधानसभा उपचुनाव में बीजेपी के बागियों के कारण भी पार्टी को हार का सामना करना पड़ा. पार्टी के नेता जिन्हें टिकट नहीं दिलवा सके वह बागी होकर के मैदान में डटे रहे.

अधिक पढ़ें ...

जयपुर. राजस्थान विधानसभा उपचुनाव (Rajasthan Assembly Bypoll) में बीजेपी (BJP)को झटका लगा है और बीजेपी दोनों उप चुनाव हार गई. वहीं कांग्रेस (Congress) के बात करें तो कांग्रेस ने 1 सीट बरकरार रखी है और दूसरी सीट बीजेपी से छीन ली है. यहां बीजेपी की हार के कई कारण माने जा रहे हैं जिसमें अंतर्कलह प्रमुख वजह रही है.

राजस्थान उपचुनाव के दौरान बीजेपी की हार का बड़ा कारण पार्टी में फूट रहा. माना यह जा रहा है कि राजस्थान में वसुंधरा और वसुंधरा का विरोधी खेमा एक दूसरे के खिलाफ काम करता रहा. इसके कारण पार्टी में एकजुटता की कमी दिखी और जिसका परिणाम विधानसभा उपचुनाव के परिणाम में दिखा. इसके साथ ही साथ राजस्थान विधानसभा उपचुनाव में बीजेपी के बागियों के कारण भी पार्टी को हार का सामना करना पड़ा. पार्टी के नेता जिन्हें टिकट नहीं दिलवा सके वह बागी होकर के मैदान में डटे रहे, जिसके कारण वोट बंट गया.

उपचुनाव में हार का एक कारण बड़े नेताओं का चुनाव प्रचार से दूरी बनाए रखना भी माना जा रहा है. राजस्थान की कद्दावर नेता और पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया और केंद्र सरकार में मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने उपचुनाव के प्रचार से अपनी दूरी बनाए रखी और यह प्रदेश में पार्टी के हार का बड़ा कारण बना.

अशोक गहलोत को मिली सांकेतिक बढ़त

राजस्थान विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस की दोनों सीटों पर जीत के बाद अशोक गहलोत को सांकेतिक बढ़त मिली है. हालांकि जानकारों का मानना है कि यह अशोक गहलोत की जीत से अधिक बीजेपी की फूट के कारण हार है, लेकिन राजनीति में परिणाम को सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है और चुनाव परिणाम इस वक्त अशोक गहलोत के पक्ष में दिख रहा है.

राजस्थान में 2023 के अंत में विधानसभा के चुनाव होने हैं और ऐसे में बीजेपी की हार पार्टी के लिए एक बड़ी सबक है. अगर राजस्थान के पिछले कुछ विधानसभा चुनाव के परिणामों को देखें तो कांग्रेस और बीजेपी दोनों ही बारी-बारी से विधानसभा चुनाव जीतती है और इस बार कांग्रेस सत्तारूढ़ है और इस हिसाब से अगर बीजेपी को 2023 का चुनाव जीतना है तो पार्टी में एकजुटता बनाए रखनी होगी.

Tags: Ashok gehlot, Rajasthan Assembly by-election, Rajasthan Assembly Bypoll Result, Rajasthan Congress Victory

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर