अपना शहर चुनें

States

Rajasthan News: भाजपा कोर ग्रुप में वसुंधरा राजे की एंट्री, किरोड़ीमल समेत किसी 'मीणा' नेता को जगह नहीं

वसुंधरा राजे को कोर ग्रुप में शामिल किया गया है. फाइल फोटो.
वसुंधरा राजे को कोर ग्रुप में शामिल किया गया है. फाइल फोटो.

Rajasthan Politics: राजस्थान में BJP कोर ग्रुप के गठन से वसुंधरा राजे को दरकिनार करने की अटकलें खत्म. पार्टी ने ग्रुप में 3 राजपूत, दो जाट के अलावा वैश्य, ब्राह्मण, गुर्जर, यादव, माली, दलित और आदिवासी समुदाय के नेताओं को दी जगह.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 23, 2021, 9:47 AM IST
  • Share this:
जयपुर. राजस्थान बीजेपी के लिए कोर ग्रुप (BJP Core Group) का गठन कर दिया गया है. इसमें 12 सदस्य और 4 विशेष आमंत्रित सदस्य बनाए गए हैं. BJP के राष्ट्रीय महासचिव और मुख्यालय प्रभारी अरुण सिंह ने कोर ग्रुप के गठन के आदेश और सूची जारी कर दी है. कोर ग्रुप में पूर्व मुख्यमंत्री और राष्ट्रीय उपाध्यक्ष वसुंधरा राजे को शामिल किया गया है. इससे पिछले कई दिनों से चल रही सियासी चर्चाओं पर विराम लग गया है, जिसमें वसुंधरा राजे को प्रदेश की राजनीति से बाहर बताया जा रहा था. पार्टी ने कोर ग्रुप के जरिए जातीय गणित को साधने की कोशिश की है. सियासी रूप से कमजोर पूर्वी राजस्थान से किसी मीणा नेता को जगह नहीं दी गई है. पूर्व प्रदेश अध्यक्ष को भी कोर ग्रुप में नहीं लिया गया है.

BJP ने कोर ग्रुप के जरिए प्रदेश जातिगत समीकरण को साधने का प्रयास किया है. कोर ग्रुप में 3 राजपूत, दो जाट, एक वैश्य, एक ब्राहृमण, एक गुर्जर, एक यादव, एक माली, एक दलित और एक आदिवासी को जगह दी गई है. कोर ग्रुप में पूर्वी राजस्थान से किसी मीणा नेता को जगह नहीं मिली है, यहां पर आदिवासी नेता कनकमल कटारा को जगह दी गई है. पूर्वी राजस्थान से बांदीकुई से पूर्व विधायक रहीं और अब राष्ट्रीय सचिव अल्का सिंह को जरूर विशेष आमंत्रित सदस्य बनाया गया है.

पूर्वी राजस्थान अब भी BJP के लिए कमजोर कड़ी है, लेकिन वहां से किसी बाहुल्य वाले मीणा नेता को शामिल नहीं किया गया है. पूर्वी राजस्थान से जसकौर मीणा और किरोड़ीलाल मीणा दावेदार थे, लेकिन दोनों के बीच सियासी अनबन रही है. कोर ग्रुप में किसी पूर्व प्रदेशाध्यक्ष को जगह नहीं दी गई है। पूर्व प्रदेशाध्यक्ष अरुण चतुर्वेदी, अशोक परनामी कोर ग्रुप के दावेदार थे लेकिन उन्हें जगह नहीं मिल सकी.



BJP कोर ग्रुप के 12 सदस्य
प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया, नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष वसुंधरा राजे, राज्यसभा सांसद ओमप्रकाश माथुर, प्रदेश महामंत्री चंद्रशेखर, उपनेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़, केंद्रीय मंत्रियों गजेंद्र सिंह, अर्जुन राम मेघवाल और कैलाश चौधरी के साथ ही प्रदेश उपाध्यक्ष और राज्यसभा सांसद राजेंद्र गहलोत, लोकसभा सांसद सीपी जोशी और कनकमल कटारा शामिल हैं.

ये हैं 4 विशेष आंमत्रित सदस्य
राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह, राज्यसभा सांसद भूपेंद्र यादव, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष भारती बेन शियाल और राष्ट्रीय सचिव अल्कासिंह गुर्जर.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज