• Home
  • »
  • News
  • »
  • rajasthan
  • »
  • Cyber Crime: अनजान नंबर से आया वीडियो कॉल पड़ेगा भारी, 20 सेकेंड में हो सकते हैं ब्लैकमेलिंग के शिकार

Cyber Crime: अनजान नंबर से आया वीडियो कॉल पड़ेगा भारी, 20 सेकेंड में हो सकते हैं ब्लैकमेलिंग के शिकार

साइबर अपराधी फेसबुक, व्हाट्स ऐप पर लड़कियों का न्यूड वीडियो भेजकर लोगों को अपने चुंगल में फंसाते हैं. फिर ठगी करते हैं. (सांकेतिक तस्वीर)

Cyber Crime New Trick: सायबर अपराधियों ने ठगी का नया तरीका निकाला है. अपराधों को रोकने के लिए पुलिस नए तरीके अपना रही है, लेकिन अपराधी फिर भी बाज नहीं आ रहे. अब वीडियो काल से ब्लैकमेलिंग की वारदात राजस्थान में भी हो रही है.

  • Share this:

जयपुर. साइबर अपराधियों (Cyber criminal) ने अब वारदात का नया तरीका खोज लिया है. पहले साइबर ठग सोशल नेटवर्किंग (Social networking) साइट के जरिए दोस्ती करते हैं और फिर मौका देखकर ऐसा दांव चलते है कि पीड़ित न तो किसी को अपने साथ हुई वारदात के बारे में बता पाते हैं और ना ही पुलिस (police) से शिकायत कर पाते है. साइबर अपराधियों की एक वीडियो कॉल (Video call) से आपकी जिंदगी तहस-नहस हो सकती है. पांच सैंकंड से लेकर 20 सेकेंड के बीच स्क्रीन पर दिखने वाली तस्वीर को आप जब तक समझेंगे तब तक आप सायबर वारदात के शिकार हो चुके होंगे. इन चंद सैंकंड के बीच आपकी स्क्रीन पर अचानक से किसी महिला की न्यूड तस्वीर सामने आएगी. आप ठिठकेंगे…गौर से देखेंगे…समझने की कोशिश करेंगे…और उस वक्त आप जो कुछ करेंगे सब कुछ रिकॉर्ड हो जाएगा.

ये रिकॉर्डिंग आपके लिए बहुत बड़ी मुश्किल खड़ी कर देगा. हो सकता है कि आपको कोई ब्लैकमेल कर पैसा मांगे. आप नहीं देंगे तो आपके परिवार और जान पहचान वालों को वीडियो भेज देगा. अगर आप तब भी नहीं माने तो सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल भी कर देगा. याननी चंद सैकंड में आपकी जिंदगी में तूफान आ जाएगा. हाल ही में राजधानी जयपुर में दो ऐसे मामले सामने आए हैं, जिसमें पीड़ित के फेसबुक पर एक लडकी की फ्रेंड रिक्वेस्ट आई. फोटो देखकर आकर्षित हुए पीड़ित ने भी बिना जाने पहचाने रिक्वेस्ट एक्सेप्ट कर ली.

वीडियो रिकॉर्डिंग के बाद ब्लैकमेलिंग शुरू
फिर कुछ ही दिनों में दोनों के बीच मैसेंजर पर चैट होनी शुरू हो गई. बातों ही बातों में लड़की ने उससे फोन नंबर मांग वीडियो कॉल पर बात करने की गुजारिश की. पीड़ित ने नंबर दिया और जब वीडियो कॉल आया तब सब कुछ खत्म हो गया. दरअसल, लड़की ने फोन किया और उस दौरान सामने सब कुछ न्यूड चल रहा था. पीडित कुछ समझ पाता तब तक रिकॉर्डिंग हो चुकी थी. उसके बाद ब्लैकमेलिंग का खेल शुरू हो गया.

अलग-अलग नंबरों से कॉल कर मांगते हैं पैसा
पीडित ने बताया कि ऐसे खेल में पूरी गैंग काम कर रही थी. वीडियो कॉल के बाद अलग अलग लोगों के कॉल आए और पैसे ट्रांसफर करने को कहा. नहीं देने पर यूट्यूब, फेसबुक पर वीडियो अपलोड करने के साथ ही परिचितों को वीडियो वायरल करने की धमकी देने लगे.

ऑनलाइन ब्लैकमेलिंग का नया तरीका
साइ बर एक्सपर्ट्स का कहना है कि इस प्रकार के मामले सामने आ रहे हैं. हालांकि शर्म के मारे कई लोग सामने नहीं आते . साइबर एक्सपर्ट्स मुकेश चौधरी बताते हैं कि कई बार एक्साईटेड होकर पीड़ित भी न्यूड हो जाते हैं. इस प्रकार की घटनाएं अक्सर ऐसे लोगों के साथ होती हैं जो तकनीक को ज्यादा समझते परखते नहीं हैं. एक्सपर्ट्स का कहना है कि ज्यादा पढ़े-लिखे लोग भी इस प्रकार के खेल में उलझ जाते हैं. हाल ही में एक डॉक्टर भी इस प्रकार के ब्लैकमेलिंग केस में फंस गया था. बाद में साइबर अपराधियों ने डॉक्टर की पत्नी को ही वीडियो भेज दिया और पैसे की डिमांड की.

न्यूड वीडियो के गैंग में महिलाएं भी शामिल
जानकारों का मानना है कि इस तरह की वारदात में कुछ गैंग्स काम कर रही हैं. कई मामलों में पुरुष ही महिला का न्यूड वीडियो चला कर ठगी कर देते हैं तो कुछ मामलों में महिलाएं भी शामिल होती हैं. लेकिन खास बात यह है कि लोक लज्जा और शर्म के चलते इस प्रकार के मामले पुलिस में दर्ज नहीं हो पाते हैं और अपराधियों के हौंसले और बढ़ते जाते हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज