Home /News /rajasthan /

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में बोले डिप्टी CM सचिन पायलट- Lockdown के बाद कार्यों में लाएं तेजी

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में बोले डिप्टी CM सचिन पायलट- Lockdown के बाद कार्यों में लाएं तेजी

डिप्टी CM सचिन पायलट ने कहा कि  Lockdown के बाद कार्यों में लाएं तेजी (फाइल फोटो)

डिप्टी CM सचिन पायलट ने कहा कि Lockdown के बाद कार्यों में लाएं तेजी (फाइल फोटो)

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण की समीक्षा करते हुए सचिन पायलट (Sachin Pilot) ने कहा कि आवास स्वीकृति के समय ही लाभार्थी को मनरेगा के तहत 90 कार्य दिवस की मस्टररोल आवश्यक रूप से जारी करें, जिससे कि लाभार्थी को मनरेगा के तहत 90 मानव दिवसों द्वारा 19,800 रुपये का पूर्ण लाभ मिल सके.

अधिक पढ़ें ...
जयपुर. राजस्थान के उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट (Sachin Pilot) ने गुरुवार को ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग की विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की. इस दौरान उन्होंने जिला परिषदों के CEO समेत अन्य अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये संवाद किया. इस दौरान पायलट के साथ विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजेश्वर सिंह और मनरेगा आयुक्त पीसी किशन भी साथ रहे. इस मौके पर उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने सभी जिला परिषदो के सीईओ को कोरोना वैश्विक महामारी के कारण जारी लॉकडाउन की समाप्ति के बाद ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग की विभिन्न योजनाओं के तहत किये जा रहे कार्यों में तेजी लाने और कार्यकुशलता बढ़ाने के निर्देश दिये.

उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में विभाग की योजनाओं के तहत किये जा रहे कार्यों को बढ़ाने से स्थानीय निवासियों को काम मिलेगा. ठेकेदारों को जहां इससे रोजगार मिलेगा, वहीं सामग्री आपूर्तिकर्ताओं का व्यवसाय भी बढ़ेगा, जिससे अन्य संबंधित गतिविधियां प्रारम्भ होगी. इसके चलते ग्रामीण अर्थव्यवस्था पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा तथा कोरोना संकट के कारण परेशानी झेल रहे लोगों में पुनः विश्वास कायम होगा तथा उन्हें आर्थिक सम्बल मिलेगा.

रोजगार उपलब्ध करवाने के निर्देश
प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण की समीक्षा करते हुए पायलट ने कहा कि आवास स्वीकृति के समय ही लाभार्थी को मनरेगा के तहत 90 कार्य दिवस की मस्टररोल आवश्यक रूप से जारी करें, जिससे कि लाभार्थी को मनरेगा के तहत 90 मानव दिवसों द्वारा 19,800 रुपये का पूर्ण लाभ मिल सके. पायलट ने लॉकडाउन के कारण रोजगार के अभाव में विभिन्न प्रदेशों से लौटे प्रवासी श्रमिकों के जॉब कार्ड जारी करने के लिए सरलीकृत प्रक्रिया अपनायी जाकर अविलम्ब जॉब कार्ड जारी कर रोजगार उपलब्ध करवाने के निर्देश दिये. साथ ही मनरेगा के कार्यों पर मेट लगाने के लिए रोटेशन एवं रोस्टर प्रक्रिया अपनाने तथा निर्धारित अनुपात में महिला मेट लगाने के निर्देश भी दिए.

ये भी पढ़ें: दौसा में पेट्रोल पंप लूट मामले में 7 आरोपी गिरफ्तार, 18 मई को दिया था वारदात को अंजाम

Tags: Employment opportunities, Jaipur news, Lockdown, Lockdown-4, Rajasthan news, Sachin pilot

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर