• Home
  • »
  • News
  • »
  • rajasthan
  • »
  • फिट राजस्थान हिट राजस्थान: ग्रामीण खेलों का होगा आयोजन, करीब 20 लाख खिलाड़ी लेंगे हिस्सा, यह है मेगा प्लान

फिट राजस्थान हिट राजस्थान: ग्रामीण खेलों का होगा आयोजन, करीब 20 लाख खिलाड़ी लेंगे हिस्सा, यह है मेगा प्लान

खेल मंत्री अशोक चांदना ने इसे लेकर एक महत्पवूर्ण बैठक कर अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए हैं.

खेल मंत्री अशोक चांदना ने इसे लेकर एक महत्पवूर्ण बैठक कर अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए हैं.

Fit Rajasthan Hit Rajasthan: मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत की बजट घोषणा के अनुसार आगामी नवंबर माह में राजस्थान के ग्रामीण इलाकों में खेलों का अब तक सबसे बड़ा आयोजन करने की योजना है.

  • Share this:

जयपुर. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) की बजट घोषणा के मुताबिक राज्य में ग्रामीण खेलों (Rural games) का आयोजन नवंबर महीने में प्रस्तावित है. इन खेलों में प्रदेश के 50 हजार गांवों और पंचायतों के करीब 15 से 20 लाख खिलाड़ी हिस्सा लेंगे. प्रदेश स्तर तक इन खेलों में चुने जाने वाले खिलाड़ियों को खेल विभाग प्रोत्साहित करेगा. पिछले साल खेल विभाग ने स्टेट गेम्स का आयोजन कराया तो इस बार प्रदेश में ग्रामीण स्तर पर खेलों को बढ़ावा देने के लिए खेल विभाग ग्रामीण प्रतियोगिताओं का आयोजन करने की योजना बना रहा है. नंवबर महीने में ग्रामीण खेल की प्लानिंग की गई है.

खेल विभाग का दावा है कि राज्य के राजस्व ग्राम और ग्राम पंचायतों के करीब 15 से 20 लाख खिलाड़ी शामिल होंगे. 44790 राजस्व गांव और 11500 पंचायतों की टीमें इसमें भाग लेंगी. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इसे लेकर बजट में घोषणा की थी. सीएम के ‘फिट राजस्थान हिट राजस्थान’ के नारे को साकार करने के मकसद से 6 खेलों में इसके आयोजन किए जाएंगे. इनमें वॉलीबॉल, हॉकी कबड्डी, खोखो, टेनिस बॉल, शूटिंग बॉल और क्रिकेट को शामिल किया गया है.

30 करोड़ रुपए का बजट
खेल मंत्री अशोक चांदना ने इसे लेकर मंगलवार को एक महत्पवूर्ण बैठक कर अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए हैं. खेल मंत्री ने कहा कि गांव की प्रतिभाओं को प्रदेश स्तर के प्लेटफार्म पर लाने की इस मुहिम में करीब 30 करोड़ रुपए का बजट खर्च होगा. इसके लिए सीएम ने बजट प्रावधान भी किए हैं. खेल विभाग का दावा है कि प्रदेश में अब तक इतना बड़ा कोई आयोजन नहीं हुआ है. इसके लिए बाकायदा मोबाइल एप लॉन्च किया जाएगा. इसमें गांव के लोग अपनी टीम शामिल करेंगे. इसमें उम्र की कोई सीमा नहीं होगी.

खेल प्रतिभाओं को आगे लाने का बड़ा प्रयास
खेल मंत्री अशोक चांदना की मानें तो कोविड के प्रोटोकॉल और तत्कालीन परिस्थितियों के अनुकूल निर्णय लिया जा सकेगा. यदि सबकुछ ठीक रहा और खेल विभाग के प्लानिंग के मुताबिक आयोजन हो सका तो निश्चित ही यह प्रतियोगिताएं राज्य के गांव ढाणी में छिपी खेल प्रतिभाओं को आगे लाने में एक बड़ा प्रयास साबित हो सकेगी.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज