लाइव टीवी

निकाय चुनाव: 32 लाख 99 हजार मतदाता चुनेंगे 49 निकायों की सरकार, Voter List जारी

Prem Meena | News18 Rajasthan
Updated: October 21, 2019, 7:20 PM IST
निकाय चुनाव: 32 लाख 99 हजार मतदाता चुनेंगे 49 निकायों की सरकार, Voter List जारी
राज्य निर्वाचन आयोग ने सोमवार को अंतिम मतदाता सूची जारी की है.

निकाय चुनाव (Local Body Elections) से पहले राज्य निर्वाचन आयोग (State Election Commission, Rajasthan) ने सोमवार को अंतिम मतदाता सूची (Voter List) का प्रकाशन कर दिया है. राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से जारी सूची कुल 32 लाख 99 हजार 290 मतदाता हैं.

  • Share this:
जयपुर. राजस्थान में सियासी सरगर्मियां बढ़ाने वाले स्थानीय निकाय चुनाव  (Local Body Elections) से पहले राज्य निर्वाचन आयोग (State Election Commission, Rajasthan) ने सोमवार को अंतिम मतदाता सूची (Voter List) का प्रकाशन कर दिया है. राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से जारी सूची में कुल 32 लाख 99 हजार 290 मतदाता हैं. इनमें से 17 लाख 1292 पुरुष मतदाता और 15 लाख 97998 महिला मतदाता हैं. वहीं 47 थर्ड जेंडर मतदाता हैं. 49 निकायों के 2105 वार्ड में मतदान होगा और इस मतदान के लिए 3479 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. प्रदेश में निकाय चुनाव इसी साल नवंबर महीने में होने जा रहे हैं.

बीकानेर में सबसे ज्यादा वोटर, अजमेर में सबसे कम
अजमेर के नसीराबाद में सबसे कम 957 मतदाता हैं. जो नगर पालिका अध्यक्ष का चुनाव करेंगे. अजमेर के नसीराबाद को हाल ही में नगर पालिका बनाया गया था जिसमें 20 वार्डों में चुनाव होंगे. वहीं बीकानेर नगर निगम में सबसे ज्यादा 4,41,294 मतदाता महापौर का चुनाव करेंगे.
जयपुर समेत तीन निकायों के चुनाव निरस्त

राजस्थान की गहलोत सरकार की ओर से प्रदेश के तीन शहरों में दो-दो मेयर चुने जाने के फैसले के बाद जयपुर, जोधपुर, कोटा नगर निगम में निकाय चुनाव निरस्त कर दिए गए हैं. इसलिए नवंबर माह में होने वाले निकाय चुनाव 52 की जगह 49 निकायों में ही होंगे.

जयपुर और जोधपर के दो-दाे मेयर, दोनों पर महिलाएं
स्थानीय निकाय चुनाव (Local body elections) के लिए निकाय प्रमुख (Head of the local body) की बहुप्रतिक्षित आरक्षण लॉटरी (Reservation lottery) निकाल दी गई है. राजधानी जयपुर (Jaipur) के दोनों नगर निगमों जयपुर ग्रेटर (Greater) और जयपुर हेरिटेज (Heritage) के महापौर (Mayor)  के पद अन्य पिछड़ा वर्ग महिला (OBC Woman) के लिए आरक्षित (Reserved) हो गए हैं. इसी तरह जोधपुर के दोनों मेयर पद भी महलाओं के लिए आरक्षित रखे गए हैं. प्रदेश के 196 निकायों  में से 30 निकाय प्रमुख अनुसूचित जाति (SC) और 6 अनुसूचित जनजाति (ST) वर्ग से होंगे.
Loading...

ये भी पढ़ें- 
मंडावा और खींवसर में मतदान खत्म, प्रत्याशियों की किस्मत का 24 को फैसला
इन 3 जगह पटाखों पर मिल रही 60% की छूट

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 21, 2019, 7:03 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...