अपना शहर चुनें

States

जयपुर जिला परिषद एवं पंचायत समिति के लिए दूसरे चरण का मतदान कल, जानिए क्या है तैयारी

जयपुर जिला परिषद एवं पंचायत समिति का दूसरे चरण का मतदान कल होना है.
जयपुर जिला परिषद एवं पंचायत समिति का दूसरे चरण का मतदान कल होना है.

Rajasthan Panchayat Election: जयपुर (Jaipur) में जिला परिषद एवं पंचायत समिति के दूसरे चरण का मतदान (Voting) कल 27 नवंबर को होगा. इस चुनाव को शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए राज्य निर्वाचन आयोग (Election Commission) ने हर तरह की चुनावी तैयारियों को पूरा कर लिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 26, 2020, 8:29 AM IST
  • Share this:
जयपुर. जयपुर (Jaipur) जिला परिषद एवं पंचायत समिति के दूसरे चरण का मतदान (Voting) कल 27 नवंबर को होगा. मतदान का समय सुबह 7:30 से शाम 5 बजे रखा गया है. दूसरे चरण के चुनाव प्रचार का शोर 25 नवंबर को शाम 5:00 बजे थम गया. इस चुनाव को शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए राज्य निर्वाचन आयोग (Election Commission) ने चुनाव की सभी तैयारियों को पूरा कर लिया है.

चुनाव आयोग कोरोना से बचने के लिए भी नियमों का पालन करवाने के साथ ही राज्य में चुनाव करवाने के लिए काम कर रहा है. इस चुनाव को शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए लगभग 50 हजार से ज्यादा कर्मचारियों को लगाया गया है. करीब 25 हजार ईवीएम से ये चुनाव कराए जाएंगे. चुनावों के बाद मतगणना 8 दिसंबर को होगी.

Rajasthan: शादियों में ज्यादा मेहमान बुलाना भारी पड़ा, प्रशासन ने वसूला लाखों रुपये जुर्माना



जुलूस निकालने पर होगी रोक
कोरोना महामारी के चलते चुनाव में जीत दर्ज करने वाले उम्मीदवार जुलूस नहीं निकाल सकेंगे. चुनाव आयोग के आयुक्त पीएस मेहरा ने बताया कि मतदान समाप्त होने के समय से 48 घंटे पूर्व की अवधि यानी 25 नवंबर, शनिवार सायं 5 बजे से राजनीतिक दल अथवा प्रत्याशियों द्वारा सार्वजनिक सभा आयोजित करने, जुलूस निकालने, सिनेमा, दूरदर्शन, इलेक्ट्रॉनिक एवं सोशल मीडिया के माध्यम से चुनाव प्रचार करने पर पूर्णतया प्रतिबंध रहेगा. साथ ही संगीत-समारोह, नाट्य-अभिनय अथवा अन्य कोई मनोरंजन कार्यकम आयोजित कर चुनाव प्रचार नहीं किया जा सकेगा.

कोरोना प्रोटोकॉल के पालन का निर्देश
चुनाव आयुक्त ने प्रत्याशियों और उनके समर्थकों से जनसंपर्क के दौरान कोविड के दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन करने की अपील की है. उन्होंने कहा कि प्रत्याशी कोविड महामारी के दौरान केंद्र, राज्य सरकार, राज्य निर्वाचन आयोग, चिकित्सा विभाग और स्थानीय प्रशासन द्वारा जारी दिशा-निर्देशों की पालना अवश्य करें. जनसंपर्क के दौरान 5 से अधिक व्यक्ति प्रचार के लिए नहीं निकलें और भीड़ या समूह का हिस्सा भी ना बनें. उन्होंने कहा कि जनसंपर्क के दौरान उम्मीदवार और उनके समर्थक मास्क लगाकर बाहर निकलें. सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखें और प्रचार के दौरान मतदाताओं के पैर छूने, हाथ मिलाने, गले मिलने से बचें. उन्होंने बताया कि मतदान दिवस पर भी उम्मीदवारों द्वारा लगाई जाने वाले बूथ पर भी सोशल डिस्टेंसिंग रखी जाए और कोरोना प्रोटोकॉल की कड़ाई से पालन किया जाए.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज