• Home
  • »
  • News
  • »
  • rajasthan
  • »
  • राजस्थान के 8 जिलों के 17 वॉर्डों में सोमवार को मतदान, 28 जुलाई को होगी मतगणना

राजस्थान के 8 जिलों के 17 वॉर्डों में सोमवार को मतदान, 28 जुलाई को होगी मतगणना

कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए ये उपचुनाव संपन्न करवाए जाएंगे.

कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए ये उपचुनाव संपन्न करवाए जाएंगे.

8 जिलों की 15 नगरपालिकाओं के 17 वॉर्डों में सोमवार 26 जुलाई को सुबह 8:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक मतदान होगा. ये जिले हैं अजमेर, चूरु, हनुमानगढ़, झालावाड़, झुंझुनूं, नागौर, प्रतापगढ़ और पाली. भरतपुर नगरपालिका में उम्मीदवार को निर्विरोध चुन लिया गया है.

  • Share this:
जयपुर. राजस्थान के 8 जिलों की 15 नगरपालिकाओं के 17 वॉर्डों के लिए सोमवार 26 जुलाई को सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान किया जाएगा. 28 जुलाई सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू होगी. इस उपचुनाव के लिए 43 उम्मीदवार अपनी किस्मत चुनाव मैदान में आजमा रहे हैं. भरतपुर नगरपालिका में उम्मीदवार को निर्विरोध चुन लिया गया है.

43 उम्मीदवार मैदान में

मुख्य निर्वाचन अधिकारी और सचिव चित्रा गुप्ता ने बताया कि 8 जिलों की 15 नगरपालिकाओं के 17 वॉर्डों में कोविड-19 संबंधी सभी गाइडलाइन का पालन करते हुए सुरक्षित मतदान करवाया जाएगा. उन्होंने बताया कि इस उपचुनाव में 60 उम्मीदवारों ने 67 नामांकन पत्र दाखिल किए थे. संवीक्षा और नाम वापसी के बाद 43 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला रविवार को मतदाता करेंगे. उन्होंने बताया कि चूरू के रतन नगर और हनुमानगढ़ की भादरा नगरपालिका में अध्यक्ष पद के लिए 5 अगस्त को चुनाव होगा. अजमेर, चूरु, हनुमानगढ़, झालावाड़, झुंझुनूं, नागौर, प्रतापगढ़ और पाली जिले में उपचुनाव हो रहे हैं.

कलेक्टरों की रिपोर्ट पर उपचुनाव

उपचुनाव के कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही इन जिलों में आदर्श आचार संहिता प्रभावी हो गई थी, जो चुनाव प्रक्रिया समाप्ति तक प्रभावी रहेगी. राज्य निर्वाचन आयोग ने इन जिलों में जिला कलेक्टरों से कोरोना संबंधी रिपोर्ट लेने के बाद ही उपचुनाव कराने की घोषणा की थी. जिला कलेक्टरों के अनुसार कोरोना के मामले बेहद कम हैं, इसलिए चुनाव करवाए जा सकते हैं. आयोग ने उपचुनाव के लिए 12 जुलाई को लोक सूचना जारी की थी. मतदाता पहचान पत्र के अलावा भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित 11 दस्तावेजों के माध्यम से मतदान कर सकते हैं. उल्लेखनीय है कि कोरोना की वजह से रिक्त पदों पर राज्य निर्वाचन आयोग चुनाव नहीं करवा पा रहा था. लेकिन प्रदेश में कोरोना संक्रमण कम होने पर आयोग ने चुनाव कराने का निर्णय किया.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज