अपना शहर चुनें

States

Rajasthan: लंबा हुआ राजनीतिक नियुक्तियों का इंतजार, अभी लगेगा और वक्त, यह है बड़ी वजह

राजनीतिक नियुक्तियों के लिए संगठन स्तर पर कवायद लगभग पूरी हो चुकी है.
राजनीतिक नियुक्तियों के लिए संगठन स्तर पर कवायद लगभग पूरी हो चुकी है.

सरकार में सहभागिता मिलने का इंतजार कर रहे कांग्रेस कार्यकर्ताओं (Congress workers) को राजनीतिक नियुक्तियों (Political appointments) के लिये अभी दो-तीन महीने का इंतजार और करना पड़ेगा.

  • Share this:
जयपुर. जिला और ब्लॉक स्तर पर राजनीतिक नियुक्तियों (Political appointments) का इंतजार कर रहे हजारों कांग्रेस कार्यकर्ताओं का इंतजार लंबा होता जा रहा है. अब बचे हुए 90 शहरी निकाय और 12 जिलों के पंचायतीराज चुनावों (Local Body and Panchayatraj Elections) के बाद ही जिलों में राजनीतिक नियुक्तियां होने के आसार हैं. ऐसे में कार्यकर्ताओं को अभी कुछ माह और इंतार करना पड़ेगा.

पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा का कहना है कि जिला और ब्लॉक स्तर पर करीब 40 हजार से ज्यादा राजनीतिक नियुक्तियां होनी हैं. राजनीतिक नियुक्तियों के लिए कांग्रेस सत्ता-संगठन ने एक फार्मूला तय किया हुआ है. इसके मुताबिक पंचायतीराज और शहरी निकाय चुनाव में जिन कार्यकर्ताओं को टिकट मिल गए उन्हें राजनीतिक नियुक्तियां नहीं दी जाएंगी. इस फार्मूले की वजह से ही जिलों की राजनीतिक नियुक्तियां अटकी हुई हैं. अभी 90 शहरी निकायों में पार्षद और निकाय प्रमुख के चुनाव होने हैं. वहीं 12 जिलों में जिला परिषद सदस्य, पंचायत समिति सदस्य, जिला प्रमुख और प्रधान के चुनाव बाकी हैं. इन चुनावों की प्रक्रिया पूरी होने में फरवरी मार्च तक का वक्त लगने की संभावना है.

जयपुर में शर्मनाक हरकत, एम्बुलेंसकर्मी ने घायल नवविवाहिता को अस्पताल ले जाते समय चुराये जेवर

संगठन स्तर पर कवायद लगभग पूरी हो चुकी है


राजनीतिक नियुक्तियों के लिए संगठन स्तर पर कवायद लगभग पूरी हो चुकी है. कई माह पहले ही विधायकों से जिलों की राजनीतिक नियुक्तियों के लिए नाम मांग लिए गए थे. विधायक और वरिष्ठ नेता राजनीतिक नियुक्तियों के लिए अपने चहेते कार्यकर्ताओं के नाम भिजवा चुके हैं. लेकिन बीच में जुलाई-अगस्त में आए सियासी संकट की वजह से राजनीतिक नियुक्तियों का काम अटक गया था. उसके बाद फिर नए सिरे से कवायद शुरू होने से पहले ही निकाय चुनाव और पंचायत चुनाव आ गए. कांग्रेस के कई कार्यकर्ता बड़े नेताओं के यहां राजनीतिक नियुक्तियों के लिए लगातार लॉबिंग कर रहे हैं. लेकिन फिलहाल यह इंतजार इतना जल्दी खत्म होता हुआ नहीं दिख रहा है.

कार्यकर्ताओं को तीन साल से भी कम समय का कार्यकाल मिलेगा
राजनीतिक नियुक्तियों में हो रही देरी पर कई कांग्रेस कार्यकर्ता सवाल भी उठा रहे हैं. दरअसल सरकार के दो साल पूरे हो चुके हैं. जिन्हें राजनीतिक नियुक्तियां मिलेंगी उन कार्यकर्ताओं को तीन साल से भी कम समय का कार्यकाल मिलेगा. अभी दो तीन माह का समय इन चुनावों में निकल जाएगा. 2023 में अक्टूबर में विधानसभा चुनाव की आचार संहिता लग जाएगी।. ऐसे में जिन्हें अब राजनीतिक नियुक्तियां मिलेंगी उन्हें मोटे तौर पर ढाई साल ही काम करने का मौका मिलेगा. इस वजह से समय कम होने का हवाला देकर कांग्रेस के कई नेता जल्द राजनीतिक नियुक्तियां करने की मांग उठा रहे हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज