Home /News /rajasthan /

water connections to be available in multi storey buildings soon in rajasthan policy issued in next 15 days utility rjsr

राजस्थान: बहुमंजिला इमारतों में अब जल्द मिलेगा पानी का कनेक्शन, 15 दिन में जारी होगी पॉलिसी!

बहुमंजिला इमारतों में जल कनेक्शन को लेकर अधिकारियों की बैठक लेते जलदाय मंत्री डॉ. महेश जोशी.

बहुमंजिला इमारतों में जल कनेक्शन को लेकर अधिकारियों की बैठक लेते जलदाय मंत्री डॉ. महेश जोशी.

बहुमंजिला इमारतों में पेयजल कनेक्शन की 15 दिन में जारी होगी नीति: राजस्थान की राजधानी जयपुर समेत प्रदेश के विभिन्न बड़े शहरों में बहुमंजिला इमारतों और निजी टाउनशिप (Multi-storey buildings and townships) में रहने वाले लोगों को जल्द पानी के कनेक्शन (Water connections) मिल सकेंगे. इसके लिये जलदाय विभाग आगामी 15 दिन में अपनी पॉलिसी जारी कर देगा. जलदाय मंत्री डॉ. महेश जोशी ने इसको लेकर अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिये हैं.

अधिक पढ़ें ...

जयपुर. राजस्थान में बहुमंजिला इमारतों और टाउनशिप (Multi-storey buildings and townships) में रहने वाले लोगों को जल्द ही पेयजल कनेक्शन (Water connections) मिल सकेंगे. इस संबंध में जलदाय विभाग आगामी 15 दिनों नई नीति जारी कर देगा. इस मामले को लेकर हुई अहम बैठक के बाद विभाग की ओर से ये जानकारी दी गई. राजधानी जयपुर में इन दिनों बहुमंजिला इमारतों में पानी कनेक्शन का मसला काफी तेजी से उठ रहा है. इस मामले को लेकर जलदाय मंत्री डॉ. महेश जोशी ने निर्देश दिए हैं कि जयपुर ही नहीं बल्कि प्रदेशभर के विभिन्न शहरों में बहुमंजिला इमारतों और निजी टाउनशिप में रह रहे लोगों को पेयजल कनेक्शन देने के संबंध में नीति अगले 15 दिनों में फाइनल कर जारी की जाए.

बहुमंजिला इमारतों में पेयजल कनेक्शन देने के लिए बनने वाली नीति से संबंधित अधिकारियों की बैठक के बाद मंत्री डॉ. जोशी की ओर से कहा गया कि पॉलिसी में सभी पक्षों के सुझावों को शामिल करते हुए एक अच्छी पॉलिसी तैयार की जाए. उन्होंने पॉलिसी से जुड़े अधिकारियों से पिछली दो बैठकों में हुई चर्चा और पॉलिसी में शामिल किये जाने वाले बिंदुओं के बारे में भी जानकारी मांगी. अब बिल्डर्स और निजी टाउनशिप डवलपर्स के साथ ही रेजीडेंट वेलफेयर सोसायटी के प्रतिनिधियों से व्यापक चर्चा कर पॉलिसी को अंतिम रूप दिया जाएगा.

मुख्यमंत्री जनआवास योजना के लिये अलग से प्रावधान होंगे
जलदाय मंत्री ने कहा कि राजस्थान में पेयजल की विकट स्थितियों और लगातार गिरते जा रहे भूजल स्तर को देखते हुए बहुमंजिला इमारतों तथा टाउनशिप डवलपर्स को जल संरक्षण की दिशा में कार्य करने के लिए प्रोत्साहित किया जाए. अधिक से अधिक इमारतों में सीवरेज के पानी को ट्रीट कर वॉशरूम और पौधों के लिए इस्तेमाल करने के लिए जागरुक किया जाए. उन्होंने मुख्यमंत्री जनआवास योजना के तहत बनी बहुमंजिला इमारतों में रहने वाले लोगों को पेयजल कनेक्शन देने के लिए पॉलिसी में अलग से प्रावधान करने के निर्देश दिए ताकि कम आय वर्ग के लोगों को भी इसका लाभ मिल सके.

फिलहाल इसकी कोई व्यावहारिक नीति नहीं है
उल्लेखनीय है कि बहुमंजिला इमारतों और निजी टाउनशिप में रह रहे लोगों को पेयजल कनेक्शन उपलब्ध कराने के संबंध फिलहाल कोई व्यावहारिक नीति नहीं है. इसके कारण लंबे समय से इन इमारतों में रहने वाले लोगों को पेयजल कनेक्शन नहीं मिल पा रहे हैं. इस समस्या को देखते हुए जलदाय मंत्री डॉ. महेश जोशी ने 26 अप्रेल को आयोजित बैठक में अधिकारियों को बहुमंजिला इमारतों को पेयजल कनेक्शन देने के लिए पॉलिसी तैयार करने के निर्देश दिए थे. जलदाय मंत्री के निर्देशों के बाद इस संबंध में मुख्य अभियंता (शहरी) की अध्यक्षता में 6 सदस्यीय कमेटी गठित की गई थी.

Tags: Drinking water crisis, Jaipur news, Phed projects, Rajasthan news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर