Home /News /rajasthan /

water crisis 60 out of 140 big dams of country water of decreased rajasthan situation worrying rjsr

सूख रहे हैं बड़े बांध, देश के 140 में से 60 का पानी घटा, राजस्थान की हालत चिंताजनक

मानसून अगर समय पर नहीं आया तो अगस्त तक राजस्थान के बीसलपुर बांध का तला दिख जाएगा.

मानसून अगर समय पर नहीं आया तो अगस्त तक राजस्थान के बीसलपुर बांध का तला दिख जाएगा.

राजस्थान में गहरा सकता है जल संकट: देश के बड़े बांधों का पानी तेजी से घटता जा रहा है. केंद्रीय जल आयोग की रिपोर्ट के मुताबिक देश के 140 में से 60 बड़े बांधों का पानी सामान्य से ज्यादा घट गया है. इससे सबसे अधिक 10 राज्य प्रभावित हैं. राजस्थान के पांच प्रमुख बांधों में से 3 में पानी काफी कम हो गया है.

अधिक पढ़ें ...

जयपुर. राजस्थान में एक तरफ पानी की किल्लत और दूसरी तरफ गर्मी का सितम हालात को मुश्किल बना सकते हैं. इस बार बांधों में सामान्य से 9 फीसद कम पानी बचा है. गर्मी में बांधों का काफी पानी भाप बनकर उड़ गया है और अभी नौतपा बाकी है. इस बार अगर मानसून वक्त पर मेहरबान नहीं हुआ तो राजस्थान में बड़ा जल संकट पैदा हो सकता है. केंद्रीय जल आयोग की रिपोर्ट के मुताबिक राजस्थान समेत देशभर के बांधों में इस बार काफी तेजी के साथ पानी सूखा है. राजस्थान के तीन बड़े बांधों पर इसका असर ज्यादा हुआ है.

राजस्थान में समय पर मानसून नहीं आने या फिर कमजोर होने से जल संकट की स्थिति पैदा हो सकती है. देश में भीषण गर्मी के बीच बड़े बांधों का पानी लगातार कम हो रहा है. केंद्रीय जल आयोग की इसी सप्ताह जारी रिपोर्ट के अनुसार पिछले साल की अपेक्षा देश के 140 में से 60 बड़े बांधों का पानी तेजी से घटा है. इससे सबसे अधिक 10 राज्य प्रभावित हुए हैं.

पश्चिमी क्षेत्र के हालात चिंताजनक

Tags: Drinking water crisis, Jaipur news, Rajasthan news, Water Crisis

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर