Home /News /rajasthan /

Rajasthan: पानी का बिल नहीं भरा तो आपके खिलाफ हो सकती है कुर्की की कार्रवाई, जानें पूरी डिटेल

Rajasthan: पानी का बिल नहीं भरा तो आपके खिलाफ हो सकती है कुर्की की कार्रवाई, जानें पूरी डिटेल

अभियान के दौरान बिल जमा करने पर उपभोक्ताओं को राहत दी जा सकती है..

अभियान के दौरान बिल जमा करने पर उपभोक्ताओं को राहत दी जा सकती है..

Rajasthan latest news: जलदाय विभाग ने बकाया बिलों की वसूली को लेकर प्रदेशभर में अभियान शुरू कर दिया है. अभियान के दौरान भी बकाया बिल जमा नहीं कराने वालों के खिलाफ अब विभाग सख्त रवैया अपनायेगा. इसके तहत नल कनेक्शन काटने के साथ ही कुर्की जैसी कार्रवाई भी की जा सकती है. इसको लेकर विभाग के अधिकारियों को विस्तृत दिशा निर्देश जारी कर दिये गये हैं.

अधिक पढ़ें ...

जयपुर. अगर आपने पानी का बिल (Water Bill) जमा नहीं कराया तो आपके यहां कुर्की की कार्रवाई की जा सकती है. जलदाय विभाग (Water supply department) ने सोमवार से प्रदेशभर में बकाया बिलों की वसूली का अभियान शुरू कर दिया है. अकेले जयपुर के ही उपभोक्ताओं पर 107 करोड़ रुपये बकाया चल रहे हैं. ऐसे में पीएचईडी ने अब बकाया वसूली का अभियान चलाया है. जयपुर में सबसे ज्यादा 101 करोड़ रुपये घरेलू उपभोक्ताओं के साथ साथ निजी कंपनियों पर बकाया हैं. बकाया बिलों की राशि वसूलने के लिए प्रदेशभर में खंड एवं उपखंड स्तर की टीमें वसूली के लिए नोटिस थमा रही हैं.

जलदाय विभाग में 22 नवंबर से राजस्व वसूली अभियान शुरू किया गया है. कोरोना संक्रमण काल के कारण दो साल से बंद पड़ी पानी के बकाया बिलों की वसूली के लिए जलदाय विभाग की टीमें मैदान में उतर चुकी हैं. अकेले जयपुर के शहरी इलाकों में पानी के करीब 107 करोड़ रुपए की बकाया वसूली विभाग को करनी है. इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि प्रदेशभर में यह आंकड़ा कितना होगा.

Rajasthan: भांजे का मायरा भरने के लिये 2 बोरों में पैसे भरकर पहुंचे 3 मामा, नोट गिनने में लगे कई घंटे

सरकारी महकमों के ये हैं हालात
जयपुर में प्रदेश सरकार के महकमों के 1 करोड़ 10 लाख, केन्द्र सरकार के महकमों के12.30 लाख, दूसरे सरकारी विभागों के 4.5 करोड़ रुपये, जयपुर विकास प्राधिकरण एवं नगरीय निकायों पर 13.5 लाख रुपये के पानी के बिल बकाया हैं. जलदाय विभाग ने सभी बकायादारों को नोटिस थमा दिए हैं. नोटिस अवधि में बिल जमा नहीं कराने पर विभाग की ओर से पानी के कनेक्शन काट कर विधिवत वसूली की जाएगी.

बकायादारों के खिलाफ सख्त रुख अख्तियार करने के निर्देश
जयपुर के अतिरिक्त मुख्य अभियंता मनीष बेनीवाल का कहना है की राजस्व वसूली के निर्धारित लक्ष्य को पूरा करने के लिए सभी अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं. लंबे समय से बकाया चल रही राशि और ज्यादा राशि बकाया वाले बिलों पर सख्त रुख अख्तियार करने के निर्देश दिए गये हैं. प्रशासन शहरों के संग अभियान में भी बकायादारों से जल्द पानी के बिल जमा कराने की अपील की जा रही है.

Rajasthan: पुलिसकर्मियों ने थाने के कुक के बेटे-बेटी की शादी में भरा 5.21 लाख रुपये का मायरा

अभियान में बिल जमा कराने पर मिल सकती है राहत
विभाग के अधिकारियों का कहना कि अभियान के दौरान बिल जमा करने पर उपभोक्ताओं को राहत दी जा सकती है. लेकिन इस अभियान में बिल जमा नहीं कराने वालों के पेयजल कनेक्शन काटकर बकाया वसूली के लिए नोटिस जारी कर कुर्की की कार्रवाई भी की जा सकती है.

कोविड संक्रमण काल स्थगित की गई थी बिल की वसूली
गौरतलब है की कोविड संक्रमण काल में जलदाय विभाग ने पानी के बकाया बिलों की वसूली को स्थगित कर दिया था. उसे अब जल्द से जल्द प्रशासन शहरों के संग अभियान में पूरा किया जाएगा. इसके अलावा सोशल मीडिया पर भी उपभोक्ताओं को अवगत कराया जा रहा है. यदि उपभोक्ताओं ने समय पर बिल जमा नहीं कराया तो विभाग की ओर से कुर्की की कार्रवाई भी की जा सकती है.

Tags: Phed projects, Rajasthan latest news, Rajasthan News Update, Water

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर