राजस्थान में मानसून की बेरुखी, अधिकांश जिलों में सामान्य से बेहद कम बरसे बादल

मानसून की बेरुखी राजस्थान पर भारी पड़ रही है. जुलाई माह के 22 दिन बीत जाने के बावजूद मानसून अभी तक प्रदेश में गति नहीं पकड़ पाया है. हालात यह कि प्रदेश के अधिकांश जिलों में सामान्य से बेहद कम बारिश हुई.

News18 Rajasthan
Updated: July 22, 2019, 1:10 PM IST
राजस्थान में मानसून की बेरुखी, अधिकांश जिलों में सामान्य से बेहद कम बरसे बादल
जल्द बारिश नहीं हुई तो सूखे के हालात बन सकते हैं। फाइल फोटो।
News18 Rajasthan
Updated: July 22, 2019, 1:10 PM IST
मानसून की बेरुखी राजस्थान पर भारी पड़ रही है. जुलाई माह के 22 दिन बीत जाने के बावजूद मानसून अभी तक प्रदेश में गति नहीं पकड़ पाया है. हालात यह कि प्रदेश के अधिकांश जिलों में सामान्य से बेहद कम बारिश हुई. प्रदेश के केवल 14 जिलों में ही सामान्य बारिश दर्ज की गई है। ऑवरऑल देखे तो प्रदेश में सामान्य से करीब नौ फीसदी कम बारिश हुई है.

जोधपुर संभाग की स्थिति बेहद खराब
संभागवार अगर बारिश का आंकड़ा देखा जाए तो जोधपुर संभाग की स्थिति बेहद खराब है. जोधपुर संभाग में 54 फीसदी कम बारिश हुई है. उसके बाद बीकानेर संभाग का नंबर आता है. वहां सामान्य में 36 फीसदी कम बारिश हुई. जबकि जयपुर संभाग में 15, अजमेर में 13 और कोटा संभाग में सामान्य से 5 फीसदी कम बारिश दर्ज की गई है.

बारिश को तरस रहे हैं ये जिले

जिलेवार बारिश के आंकड़ों पर गौर करें तो सबसे ज्यादा भयावह हालात बीकानेर के हैं. बीकानेर जिले में 59 प्रतिशत कम बारिश हुई है. श्रीगंगानगर में भी सामान्य से 58 फीसदी कम बारिश हुई है. यह जिला भी बीकानेर संभाग में आता है. उसके बाद जोधपुर संभाग के लगभग सभी जिले अच्छी बारिश को तरस रहे हैं. जोधपुर संभाग के सिरोही जिले में 62 फीसदी, पाली में 56, जोधपुर व जालोर जिले में 51-51, बाड़मेर में 49 और जैसलमेर जिले में 36 फीसदी कम बारिश हुई है.

पशुधन के लिए चारे और पानी का हो सकता है संकट
कम बारिश वाले अन्य जिलों में अलवर में 48 फीसदी, प्रतापगढ़ जिले में 47, जयपुर में 40, हनुमानगढ़ में 35 और धौलपुर में सामान्य से 24 फीसदी कम बारिश हुई है. अगर जल्द बारिश नहीं हुई तो कई जिलों में अकाल के हालात पैदा हो जाएंगे. पशुधन के लिए चारे और पानी का संकट खड़ा जाएगा.
Loading...

टीम इंडिया में राजस्थान की धाक, तीन क्रिकेटरों को मिला मौका

झालावाड़ में आकाशीय बिजली का कहर, 4 लोगों की मौत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 22, 2019, 1:08 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...