बड़ी खबर: राजस्थान में मास्क पहनना कानूनी रूप से होगा अनिवार्य, विधानसभा में लाया जाएगा बिल

कोरोना संक्रमण को देखते हुए सीएम अशोक गहलोत ने पटाखे रहित दिवाली बनाने की अपील की है.
कोरोना संक्रमण को देखते हुए सीएम अशोक गहलोत ने पटाखे रहित दिवाली बनाने की अपील की है.

सीएम अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने कहा कि कोरोना संक्रमण (Corona Infection) को रोकने के लिए राज्य सरकार प्रदेश में मास्क (Mask) पहनने को अनिवार्य बनाने पर विचार कर रही है.

  • Share this:
जयपुर. राजस्थान में मास्क (Mask) पहनना अब कानूनी रूप से अनिवार्य होगा. इसके लिए विधानसभा (Assembly) में विधेयक लाने की तैयारी चल रही है. सीएम अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने इसके लिए कानून बनाने की घोषणा की है. कोरोना जनआंदोलन संवाद के दौरान सीएम ने कहा कि कोरोना संक्रमण (Corona Infection) को रोकने के लिए राज्य सरकार प्रदेश में मास्क पहनने को अनिवार्य बनाने पर विचार कर रही है. इसके लिए आगामी विधानसभा सत्र में विधेयक लाया जाएगा. जब तक कोरोना वैक्सीन नहीं आता, तब तक मास्क पहनने, दो गज की दूरी बनाए रखने तथा बार-बार हाथ धोने जैसे उपाय अपनाकर ही कोविड-19 से बचा जा सकता है.

सीएम गहलोत ने कहा कि प्रदेश के गांव-ढाणी तक इस अभियान को सफल बनाने के लिए समाज का हर वर्ग एवं तबका पूरी प्रतिबद्धता से सरकार के साथ जुटे. जब तक आमजन में यह जागरुकता नहीं आएगी कि मास्क नहीं पहनने वाला व्यक्ति यदि संक्रमित है तो वह दूसरे व्यक्ति में संक्रमण फैला सकता है, तब तक यह अभियान अपने उद्देश्य में पूरी तरह सफल नहीं होगा. सीएम ने एनसीसी, एनएसएस और नेहरू युवा केन्द्र संगठन से जुड़े कैडेट्स एवं वॉलंटियर्स को आह्वान किया कि वे कोरोना को हराने के इस महत्वाकांक्षी अभियान से जन-जन को जोड़ने में सहभागी बनें.

पटाखे रहित दीपावली मनाने की अपील  
मुख्यमंत्री ने कहा कि आतिशबाजी से होने वाले प्रदूषण से कोविड फैलने का खतरा बढ़ता है और संक्रमित व्यक्तियों और ठीक हो चुके लोगों के स्वास्थ्य पर विपरीत असर पड़ता है. चिकित्सा विशेषज्ञों की सलाह के अनुसार कोरोना से जीवन रक्षा के लिए हम सभी पटाखे रहित दीपावली मनाएं और दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करें.
कोरोना जनआंदोलन पर सीएम के संवाद में अंतरर्राष्ट्रीय पदक विजेता रजत चौहान और राजूलाल ढाका भी जुड़े. रजत चौहान और राजूलाल ढाका को डिप्टी एसपी नियुक्त होने पर सीएम गहलोत ने बधाई दी.



रजत चौहान ने कहा कि सरकार ने आउट ऑफ टर्न नौकरी देकर बहुत बड़ा काम किसा है, यह मेरे ऊपर कर्ज है. ओलंपिक पदक जीतकर यह कर्ज उतारुंगा.

राजूलाल ढाका ने कहा कि खिलाड़ियों को संबल देने के लिए ऐसी पॉलिसी किसी अन्य राज्य में नहीं है. उन्होंने कहा कि प्रदेश के खिलाड़ी कोरोना से मुकाबले के लिए सरकार के प्रयासों में कदम से कदम मिलाकर साथ चलेंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज