अपना शहर चुनें

States

Rajasthan Weather Update: सर्द हवाओं ने बढ़ाई गलन, 10 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी

कड़ाके की सर्दी के बीच मौसम विभाग ने  प्रदेश के कई हिस्सों में शीतलहर चलने की चेतावनी दी है. (सांकेतिक तस्वीर)
कड़ाके की सर्दी के बीच मौसम विभाग ने प्रदेश के कई हिस्सों में शीतलहर चलने की चेतावनी दी है. (सांकेतिक तस्वीर)

Rajasthan Weather Update: प्रदेश में सर्द हवाओं (Cold wave) ने डेरा डाल दिया है. इससे राज्य का अधिकांश हिस्सा कड़ाके की सर्दी की चपेट में है. मौसम विभाग ने 10 जिलों के लिये ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) जारी किया है.

  • Share this:
जयपुर. आधा दिसंबर बीतने के बाद अब सर्द हवाएं (Cold wave) और गलन मरुधरा को जमाने लगी है. प्रदेश में हाड़ कंपाने वाली सर्दी का दौर शुरू हो गया है. दिन प्रतिदिन सर्दी के तेवर और तीखे होते जा रहे हैं. कड़ाके की सर्दी (Winter) के चलते अब जनजीवन भी अस्त-व्यस्त होने लगा है. सुबह करीब 10 बजे से पहले लोग घरों से बाहर निकलने से बच रहे हैं तो शाम ढलने से पहले ही घरों में दुबक रहे हैं. दिन में धूप खिलने से कुछ राहत जरूर मिल रही है, लेकिन सर्द हवाओं के कारण गर्म कपड़े पहनने पड़ रहे हैं. मौसम विभाग ने कई जिलों के लिये ऑरेंज अलर्ट (Orange alert) जारी किया है.

कड़ाके की सर्दी के बीच मौसम विभाग ने शीतलहर चलने की चेतावनी दी है. मौसम विभाग ने प्रदेश के 10 जिलों के लिये ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए शीतलहर और घना कोहरा छाने की चेतावनी दी है. विभाग के अनुसार अलवर, भरतपुर, बूंदी, सीकर, झुंझुनू, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, बीकानेर और चूरू में शीतलहर चल सकती है. इन जिलों के कुछ इलाकों में घना कोहरा भी छाने के आसार हैं.

Rajasthan: पटवार सीधी भर्ती परीक्षा, 10 जनवरी से 6 चरणों में होगी, 13.50 लाख अभ्यर्थी होंगे शामिल

अभी राहत के आसार नहीं


मौसम विभाग के अनुसार, हाल फिलहाल में प्रदेशवासियों को सर्दी से राहत मिलने के आसार नहीं हैं. अगले एक दो दिन पारे में और गिरावट हो सकती है. लगभग सभी जिलों में पारा रिकॉर्ड स्तर पर नीचे लुढ़क रहा है. प्रदेश का एकमात्र हिल स्टेशन माउंट आबू सबसे सर्द क्षेत्र बना हुआ है. यहां पारा 1 डिग्री के आसपास बना हुआ है. कई क्षेत्रों में घने कोहरे ने लोगों का परेशान कर रखा है. इससे सुबह-सुबह वाहनों को रेंग-रेंगकर चलना पड़ रहा है. प्रदेश के शेखावाटी और पश्चिमी राजस्थान में सर्द हवाओं लोगों की दिनचर्या को पूरी तरह से बदल कर रख दिया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज