अपना शहर चुनें

States

Weather Alert: नौतपा में गर्मी का थर्ड डिग्री टॉर्चर, भट्टी की तरह तप रहा प्रदेश

उदयपुर में गर्मी से बचाव करके जाती युवती। फोटो : न्यूज 18 राजस्थान ।
उदयपुर में गर्मी से बचाव करके जाती युवती। फोटो : न्यूज 18 राजस्थान ।

नौतपा में भट्टी की तरह तप रहे प्रदेश ने आमजन के हलक सूखाकर रख दिए हैं. गर्म लू के थपेड़ों ने लोगों के बाहर निकलने पर अघोषित पाबंदी लगा दी है. तपन में झुलस रहे प्रदेश के विभिन्न हिस्सों सुबह 11 बजे के बाद सड़कें सूनी होने लग जाती हैं.

  • Share this:
नौतपा में भट्टी की तरह तप रहे प्रदेश ने आमजन के हलक सूखाकर रख दिए हैं. गर्म लू के थपेड़ों ने लोगों के बाहर निकलने पर अघोषित पाबंदी लगा दी है. तपन में झुलस रहे प्रदेश के विभिन्न हिस्सों सुबह 11 बजे के बाद सड़कें सूनी होने लग जाती हैं. लगातार बढ़ रहे तापमापी पारे के आगे लोग बेबस हो रहे हैं. दिन में मजबूरीवश बाहर निकला आमजन भी इधर उधर छांव की तलाश में लगा रहता है. श्रीगंगानगर में पारा रिकॉर्ड 48.2 डिग्री तक पहुंच चुका है.

अजब संयोग: लोकसभा और विधानसभा चुनाव में बाड़मेर का बायतु कनेक्शन

लगातार हो रही है तापमान में बढ़ोतरी
25 मई से शुरू हुए नौतपा के बाद तापमान में जबर्दस्त बढ़ोतरी हुई है. प्रदेश में सर्वाधिक गर्मी व सर्दी के लिए देशभर में अपनी पहचान रखने वाले चूरू में पिछले चार दिन से पारे में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की गई है. चूरू में गत सोमवार को तापमान 45.1 डिग्री था. वह मंगलवार को 45.6, बुधवार को 47.3 और गुरुवार को 47.7 डिग्री तक जा पहुंचा. चूरू में शुक्रवार को भी सुबह 11 बजे ही पारा 45 डिग्री पहुंच गया. कुछ इसी तरह के हालात श्रीगंगानगर के रहे हैं. वहां मंगलवार को पारा 45.2 डिग्री था. उसके बाद बुधवार को यह 46.8 डिग्री होते हुए गुरुवार को 48.2 तक चढ़ गया. ये दो तो उदाहरण मात्र हैं, अन्य शहरों में भी तापमान में बढ़ोतरी हुई है.
फाइल फोटो।




मौसम विभाग पूर्व में ही जता चुका था संभावना
मौसम विभाग पूर्व में ही नौतपा के इस दौर में तापमापी पारे में उछाल की संभावना जता चुका था. मौसम विभाग ने 28 मई 31 मई तक तापामान में 2 से 4 डिग्री तक की बढ़ोतरी की संभावना जताई थी. मौसम विभाग के मुताबिक पूर्व में पश्चिमी विक्षोभ के कारण तापमान में बीच-बीच में गिरावट आ रही थी. लेकिन अब पश्चिमी विक्षोभ का असर नहीं है. लिहाजा तापमान में लगातार बढ़ोतरी बनी हुई है. इन्हीं हालात के चलते शेखावाटी के चूरू और झुंझुनूं में तो गर्मी की तपन के राहत दिलाने के लिए शहर की मुख्य सड़कों पर नगर परिषद की ओर से पानी का छिड़काव तक करवाया गया.

झुंझुनूं में गुरुवार को सड़कों पर पानी का छिड़काव कराया गया। फोटो : न्यूज 18 राजस्थान ।


क्या है नौतपा
ज्योतिषी विनोद शास्त्री के अनुसार सूर्य जब रोहिणी नक्षत्र में आता है तो यह नौतपा कहलाता है. नौ दिन तक चलने वाले इस नौतपा के प्रत्येक दिन को 15 दिन के बराबर माना जाता है. इस नौतपा से आने वाले आषढ़, सावन, भादवा व आश्विन साढ़े चार माह के समय में बारिश का मौटे तौर पर अनुमान लगाया जा सकता है. नौतपा में जितनी अधिक गर्मी पड़ेगी उतनी अच्छी बारिश की संभावनाएं बनती हैं. वहीं नौतपा कैसा रहेगा इसका अंदाजा भी मार्च-अप्रैल में आने वाली पूर्णिमा की हवा और उसके बाद के वायु प्रवाह से लगाया जाता है.

राजस्थान: बदले सियासी समीकरणों में अब नजरें खींवसर और मंडावा विधानसभा सीटों पर

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज