Home /News /rajasthan /

Rajasthan Weather Alert: राजस्थान में पारा पहुंचा जमाव बिन्दु के पास, सर्दी ने छुड़ाई कंपकंपी

Rajasthan Weather Alert: राजस्थान में पारा पहुंचा जमाव बिन्दु के पास, सर्दी ने छुड़ाई कंपकंपी

राजस्थान के एकमात्र हिल स्टेशन माउंट आबू में भी पारा गिरकर 2 डिग्री पर पहुंच गया है.

राजस्थान के एकमात्र हिल स्टेशन माउंट आबू में भी पारा गिरकर 2 डिग्री पर पहुंच गया है.

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मौसम ने अपने तीखे तेवर दिखाने शुरू कर दिये हैं. राजस्थान के शेखावाटी इलाके के फतेहपुर में आज तापमानी पारा एक डिग्री से नीचे आ गया है. फतेहपुर में आज सुबह 0.8 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है. इसके साथ ही इलाके में सर्दी तेज हो गई है. फसलों पर गिरी औस हल्की बर्फ की परत में तब्दील होने लग गई है.

अधिक पढ़ें ...

    जयपुर/सीकर. राजस्थान में सर्दी (Winter) ने अब अपने तीखे तेवर दिखाने शुरू कर दिये हैं. सर्दी के इस मौसम में पहली बार पारा जमाव बिन्दु (Freezing Point) के पास आ गया है. मौसम साफ होने के साथ ही तापमान में जबर्दस्त गिरावट दर्ज की गई है. आज शेखावाटी के सीकर जिले के फतेहपुर में तापमापी पारा 0.8 डिग्री पर आ टिका है. इसके कारण इलाका ठिठुर गया है. फतेहपुर मौसम केंद्र पर आज सुबह तापमान 0.8 डिग्री दर्ज किया गया है. इस सीजन में पहली बार पारा 1 डिग्री से नीचे आया है. अब लगातार सर्दी बढ़ने के आसार जताये जा रहे हैं.

    शेखावाटी के सीकर जिले समेत चूरू और झुंझुनूं में भी सर्दी के तेवर तीखे होने लग गये हैं. वहां भी तापमान लगातार गोता लगा रहा है. सीकर के फतेहपुर में तापमापी पारा लुढ़कने के साथ ही वहां लोगों की कंपकंपी छूट गई है. पारे में गिरावट आने के साथ ही पेड़ पौधों पर गिरी औस बर्फ में तब्दील होने लग गई है. खेतों में रात को दिया गया पानी भी जमीन पर हल्की बर्फ की परत में बदलने लग गया है.

    माउंट आबू में भी पारा गिरकर 2 डिग्री पर पहुंचा
    दूसरी तरफ राजस्थान के एकमात्र हिल स्टेशन माउंट आबू में भी पारा गिरकर 2 डिग्री पर पहुंच गया है. मांउट आबू में सर्दी बढ़ने के साथ ही पर्यटकों की तादाद भी बढ़ने लगी है. माउंट की सर्दी का आनंद लेने के लिये इस मौसम में यहां पर्यटकों की रेलमपेल बढ़ जाती है. सर्दी का सीजन शुरू होने के साथ ही यहां अब होटल पर्यटकों से फुल होने लग गये हैं.

    माउंट में पर्यटक ले रहे हैं मौसम का मजा
    यहां भी पेड़ पौधों पर औस की बूंदे जमने लगी है. पर्यटक मौसम का आनंद लेने के लिये गर्म कपड़े पहनकर बाहर घूमने भी निकल रहे हैं. माउंट आबू के बाजार में पर्यटक चाय की चुस्कियों का मजा ले रहे हैं. वहीं जयपुर में अभी तक सर्दी ने ज्यादा तेवर नहीं दिखाये हैं. आज भी जयपुर में सुबह से अच्छी धूप निकली है. प्रदेश के अन्य इलाकों में भी तापमान में काफी गिरावट आई है.

    शेखावाटी इलाके में पड़ती है कड़ाके की सर्दी
    उल्लेखनीय है कि राजस्थान के शेखावाटी इलाके में कड़ाके की सर्दी पड़ती है. खासकर चूरू और फतेहपुर में पारा सर्दी के मौसम में कई बार माइनस में चला जाता है. मैदानी इलाका होने के कारण चूरू में सर्दी और गर्मी दोनों ही नित नये रिकॉर्ड बनाती है. यहां सर्दी के मौसम में बर्तनों में रखा पानी जम जाता है. वहीं खेतों में फसलों पर गिरी औस पर अच्छी खासी बर्फ में तब्दील हो जाती है.

    (इनपुट- संदीप हुड्डा एवं प्रतीक सोलंकी)

    Tags: Rajasthan latest news, Rajasthan news in hindi, Rajasthan News Update, Weather Alert

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर