Weather Alert: अगले 24 घंटों में कोटा समेत राजस्थान के कई जिलों में हो सकती है बारिश, ओलावृष्टि के भी आसार

10 जनवरी से न्यूनतम तापमान में 2-4 डिग्री की गिरावट होगी. (सांकेतिक फोटो)

10 जनवरी से न्यूनतम तापमान में 2-4 डिग्री की गिरावट होगी. (सांकेतिक फोटो)

Rajasthan Weather Update: मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की वजह से अगले 24 घंटों तक कोटा, भरतपुर और जयपुर के विभिन्न इलाकों में गरज के साथ बारिश होने का अनुमान है.

  • Share this:
जयपुर. नये पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से राजस्‍थान (Rajasthan) में आने वाले कुछ दिनों में सर्दी बढ़ने और अगले चौबीस घंटे में कई जगह बारिश (Rain) होने का अनुमान है. राज्‍य के अनेक इलाकों में शुक्रवार को घना कोहरा छाया रहा और बादल छाये रहे. जयपुर के मौसम केंद्र के निदेशक आरएस शर्मा ने बताया कि एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से आगामी 24 घंटों तक पूर्वी राजस्थान के कोटा (Kota), भरतपुर और जयपुर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं मेघगर्जन के साथ हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश व एक-दो स्थानों पर ओलावृष्टि भी होने की संभावना है.

उन्‍होंने कहा कि 8-9 जनवरी को कुछ स्थानों पर घना कोहरा रहने की संभावना है. वहीं, नौ जनवरी को कोटा सम्भाग में बादल छाए रहेंगे और कहीं-कहीं हल्की बारिश होने के आसार हैं. इसके बाद 10 जनवरी से न्यूनतम तापमान में 2-4 डिग्री की गिरावट होगी. जबकि 11-12 जनवरी राज्‍य के उत्तरी भागों में शीतलहर चलेगी. बीती रात मैदानी इलाकों में जैसलमेर में न्‍यूनतम तापमान 4.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसके अलावा बीकानेर में 4.8 डिग्री, गंगानगर में 4.9 डिग्री, चुरू में 6.2 डिग्री, फलौदी में 7.2 डिग्री, बाड़मेर में 8.2 डिग्री व पिलानी में 8.5 डिग्री दर्ज किया गया. राज्‍य के एकमात्र पर्वतीय पर्यटल स्‍थल माउंट आबू में न्‍यूनतम तापमान दो डिग्री सेल्सियस रहा.

2 जनवरी से ही मौसम बिगड़ा हुआ है

वहीं, कल खबर सामने आई थी कि एक बार फिर से पश्चिमी विक्षोभ सक्रियहोने के कारण कोटा जिले में मौसम में बड़ा बदलाव आया है. कोटा शहर में गुरुवार रात को शुरू हुआ बारिश का दौर सुबह तक जारी रहा. रात को मौसम बिगड़ने के बाद बादलों की गर्जना के साथ जिले के कई स्थानों पर बारिश हुई. सुबह भी आसमान में घने बादल छाए रहे. उसके बाद कोहरे ने पूरे जिले को अपनी आगोश में ले लिया. मौसम विभाग के मुताबिक कोटा शहर में जनवरी माह में अब तक 35.3 एमएम बारिश हो चुकी है. जनवरी माह यह रिकॉर्ड तोड़ बारिश है. सर्द मौसम में सबसे ज्यादा बारिश 3 जनवरी को 15.9 एमएम हुई थी. कोटा जिले में 2 जनवरी से ही मौसम बिगड़ा हुआ है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज