Weather Forecast: राजस्थान में करवट बदलेगा मौसम, 12 जून से प्री-मानसून, जानें कहां होगी बारिश

राजस्थान के कई इलाकों में बारिश के आसार. (सांकेतिक फोटो)

राजस्थान के कई इलाकों में बारिश के आसार. (सांकेतिक फोटो)

Rajasthan Weather Update: 12 से 14 जून के बीच राजस्थान के कई इलाकों में बारिश (Rain) की संभावना है. जून अंत कर मानसून (Monsoon 2021 Update) हिट कर सकत है.

  • Share this:

जयपुर. दक्षिण पश्चिम मानसून के करीब आने के साथ ही राजस्थान में प्री-मानसून एक्टिविटीज (Pre Monsoon Activity) बढ़ने लगी है. मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी राजस्थान में 12 जून से एक बार फिर से प्री-मानसून गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी. 12-14 जून को कोटा, जयपुर, उदयपुर, भरतपुर और बीकानेर संभाग के कुछ जिलों में तीव्र थंडरस्टोर्म के साथ अचानक तेज हवाएं 40-50 किलोमीटर प्रति घंटा तक चल सकती हैं. मौसम विभाग के अनुसार इस दौरान बिजली चमकने के साथ बारिश (Rain) होने की संभावना बनी हुई है. लेकिन दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर संभाग के ज्यादातर भागों में मौसम अभी भी अगले तीन-चार दिन शुष्क बना रहेगा.

पिछले दो-तीन दिनों से उत्तर पश्चिमी राजस्थान के क्षेत्रों में कहीं-कहीं हीटवेव का दौर जारी है. पिछले 24 घंटों में सर्वाधिक अधिकतम तापमान गंगानगर में 45. 8 डिग्री दर्ज हुआ है. गंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू और आसपास के जिलों में अगले 48 घंटों के दौरान हीटवेव (लू) की परिस्थिति जारी रहेगी.

जून के आखिरी तक राजस्थान पहुंचेगा मानसून

दक्षिण पश्चिम मानसून के चलते मुंबई में तेज बारिश का दौर देखने को मिल रहा है. मौसम विभाग के अनुसार फिलहाल मानसून दक्षिण गुजरात तक पहुंच चुका है.  राजस्थान में मानसून के जून के अंत तक पहुंचने की संभावना है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज