Home /News /rajasthan /

Rajasthan Weather Update: फतेहपुर, चूरू, गंगानगर में माइनस में पहुंचा पारा, शीतलहर का अलर्ट जारी

Rajasthan Weather Update: फतेहपुर, चूरू, गंगानगर में माइनस में पहुंचा पारा, शीतलहर का अलर्ट जारी

Rajasthan Mausam Ki Jankari: राजस्थान में अगले कुछ दिनों में शीतलहर की चेतावनी

Rajasthan Mausam Ki Jankari: राजस्थान में अगले कुछ दिनों में शीतलहर की चेतावनी

Rajasthan Weather Latest Update: राजस्थान (Rajasthan News) में कड़ाके की सर्दी का दौर जारी है. मौसम विभाग ने आने वाले दो-तीन दिनों में शीतलहर का अलर्ट (Sever Cold Wave Alert) जारी कर दिया है. फतेहपुर में माइनस 3.3 डिग्री, चूरू में माइनस 1.1 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया है.

अधिक पढ़ें ...

    जयपुर. राजस्थान (Rajasthan) में कड़ाके की सर्दी का सितम (Rajasthan Weather Report) लगातार जारी है. प्रदेश में अब हर रोज सर्दी के तेवर तीखे होते जा रहे हैं. मौसम विभाग ने आने वाले दो-तीन दिनों में शीतलहर का अलर्ट (Sever Cold Wave Alert) जारी कर दिया है. प्रदेश के अधिकांश इलाकों के दिन और रात के तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है, लेकिन अब शीतलहर के कारण राजधानी जयपुर समेत प्रदेश के कई हिस्सों में ठिठुरन बढ़ गई है. मौसम विभाग की मानें तो आगामी दिनों में भी शीतलहर का दौर जारी रहेगा. प्रदेश में हर दिन के साथ अब पारे में गिरावट हो रही है, लेकिन शीतलहर ने प्रदेश को एकाएक ठिठुरा दिया है. शुक्रवाल को दिनभर सर्द हवाओं के कारण लोग सर्दी से बचने के जतन करते नजर आए. मौसम विभाग ने अगले कुछ दिन शीतलहर चलने की चेतावनी दी है.

    कड़ाके की सर्दी और शीतलहर से राजस्थान में ठिठुरन बढ़ गई है. मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, फतेहपुर में माइनस 3.3 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है. इसी तरह चूरू में माइनस 1.1, सीकर 0.7,गंगानगर-1.1 डिग्री सेल्सियस, अलवर 2.1, सवाई माधोपुर 3.5, चित्तौड़गढ़ 2.8 डिग्री सेल्सियस, नागौर 0.3, बीकानेर 4.4,जयपुर 4.9 डिग्री सेल्सियस, भीलवाड़ा 1.0,उदयपुर 4.8,जैसलमेर 5.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज की गई है. जयपुर में एक ही रात में 8 डिग्री तक पारा लुढ़क गया है.

    सीवियर कॉल्ड वेव की चेतावनी

    मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए बताया कि  झुंझुनूं, सीकर, चूरू,हनुमानगढ,नागौर,बीकानेर जिले में कुछ स्थानों पर अति शीतलहर की संभावना जताई है, जबकी अलवर,जयपुर,दौसा,भरतपुर,धौलपुर,करौली,नागौर,बीकानेर,जैसलमेर जिलों में कुछ स्थानों पर शीतलहर की संभावना है. जबकी अलवर,सीकर,चूरू,हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर जिलों में कहीं-कहीं घना कोहरा और दिन भी ठंडा करने की संभावना जताई है.

    ये भी पढ़ें: नए साल में राजस्थान से UP, उत्तराखंड का सफर होगा फर्राटेदार, सीधे जुड़ेगा चंडीगढ़, जानिए सबकुछ
    मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

    मौसम विभाग ने 19 दिसंबर के लिए भी ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए कई जिलों में सीवियर कॉल्ड वेव की चेतावनी दी है. मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि 19 दिसंबर को झुंझुनूं,सीकर,अलवर,चूरु,हनुमानगढ,श्रीगंगानगर,बीकानेर और नागौर में सीवियर कॉल्ड वेव चलने की संभावना है. जबकी जयपुर,टोंक,अजमेर,भीलवाडा,बूंदी,चित्तौडगढ,धौलपुर,पाली,जैसलमेर जिलों में कुछ स्थानों पर शीतलहर चलने की संभावना है.

    कई जिलों में सामान्य से कम रहा तापमान

    शीलतहर के कारण राजधानी जयपुर समेत प्रदेश के कई जिलों में पारा सामान्य से भी कम रहा है. मौसम विभाग के अनुसार फतेहपुर में पारा माइनस 1.6 डिग्री सेल्सियस रहा. जबकी पिलानी में 1.1,सीकर में 5.0,नागौर में 3.3,बीकानेर 5.6,चूरू में 0.0 तापमान रहा.

    Tags: Jaipur news, Rajasthan news, Weather Report

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर