Home /News /rajasthan /

weather report monsoon arrive over rajasthan heavy rain in bharatpur dausa alwar jaipur latest update imd alert cgpg

Rajasthan Weather Report: मानसून ने दी दस्तक, भरतपुर, दौसा, अलवर और जयपुर में भारी बारिश

Rajasthan News: राजस्थान के भतरपुर, दौसा, अलवर, बारां और जयपुर जिलों में भारी बारिश दर्ज की गई है.

Rajasthan News: राजस्थान के भतरपुर, दौसा, अलवर, बारां और जयपुर जिलों में भारी बारिश दर्ज की गई है.

Rajasthan Mausam: राजस्थान (Rajasthan News) में आखिरकार मानसून (Monsoon 2022) की एंट्री हो गई है. सात साल बाद मानसून रास्ता बदलकर 8 दिन की देरी से राजस्थान पहुंचा. पूर्वी राजस्थान से एंट्री लेने के साथ ही बीते 24 घंटे में कोटा, भरतपुर, झालावाड़, दौसा, सवाई माधोपुर, बारां आदि जिलों में तेज बारिश हुई. भीषण गर्मी और उमस से लोगों को गुरुवार शाम राहत मिली. राजधानी जयपुर (Jaipur News) में शुक्रवार सुबह भी काले बादल छाए रहे.

अधिक पढ़ें ...

    जयपुर. राजस्थान में मानसून ने सामान्य से आठ दिन की देरी से गुरुवार को कोटा और भरतपुर संभाग से दस्तक दी. पूर्वी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश दौसा के लावन में 100 मिलीमीटर दर्ज की गई. इसके बाद जयपुर के शाहपुरा में पौने चार इंच बारिश हुई. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार अगले 3 दिन तक जयपुर-अजमेर संभाग (Jaipur-Ajmer division) सहित पूर्वी राजस्थान के 8-10 जिलों में मूसलाधार बारिश (Heavy Rain) होने की संभावना है.

    इससे पहले प्री-मानसून में भी राज्य के कई जिलों में जोरदार बारिश दर्ज की गई थी. हालांकि मानसून से पूर्व जमकर बारिश होने के बावजूद यह औसत बारिश से 13 प्रतिशत कम रही. यह कमी मानसून में पूरी होने की उम्मीद है.

    इस बार दक्षिण राजस्थान से नहीं, पूर्वी राजस्थान से प्रवेश
    जयपुर मौसम केन्द्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि आमतौर पर राजस्थान में मानसून का प्रवेश दक्षिण पूर्वी हिस्सों के कोटा और उदयपुर संभाग से होता है, लेकिन इस बार दक्षिण राजस्थान से ना होकर पूर्वी राजस्थान के अलवर, कोटा और भरतपुर से मानसून ने प्रवेश किया है. इसके चलते पिछले 24 घंटों के दौरान पूर्वी राजस्थान के भतरपुर, दौसा, अलवर, बारां व जयपुर जिलों में भारी बारिश दर्ज की गई.

    उदयपुर हत्याकांड: आरोपी रियाज ने पाकिस्तान में ली थी ट्रेनिंग, दिखावे के लिए करता था वेल्डर का काम

    कोटा, भरतपुर, झालावाड़, दौसा, बारां जिलों में तेज बारिश
    उन्होंने बताया कि बृहस्पतिवार को शाम साढे पांच बजे तक अलवर में 53.4 मिलीमीटर, कोटा में 26.2 मिलीमीटर, पिलानी में 9.1 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. सवाईमाधोपुर के बामनवास में 60 मिलीमीटर और अन्य कई हिस्सों में 58 मिलीमीटर से लेकर 30 मिलीमीटर तक बारिश दर्ज की गई. राजधानी जयपुर में शाम को अचानक तेज बारिश का दौर शुरू हुआ जो करीब आधे घंटे तक जारी रहा. दिल्ली रोड स्थित शाहपुरा में 85मिलीमीटर बरसात दर्ज की गई। इसी तरह चाकसू में 49, फागी 38, बस्सी में 21, विराटनगर में 19 मिलीमीटर बारिश हुई.

    पूर्वानुमान- पूर्वी के साथ पश्चिमी राजस्थान में भी बरसेंगे बादल
    आगामी 24 से 48 घंटों में राज्य के कुछ और भागों में मानसून के आगे बढने के लिये परिस्थितियां अनुकूल है. पूर्वी राजस्थान के अधिकांश स्थानों पर आगामी तीन दिनों तक मेघगर्जन के साथ बारिश होने की संभावना है. जयपुर मौसम केंद्र ने जयपुर, दौसा, झुंझुनूं, चूरू, सीकर ,टोंक, उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़, अलवर, भरतपुर, धौलपुर , करौली, बूंदी, कोटा, बारां, झालावाड़ जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. इसी तरह 1 से लेकर 3 जुलाई तक राजस्थान के इन पूर्वी जिलों के साथ-साथ पश्चिमी राजस्थान के जालोर, नागौर, पाली, जैसलमेर, जोधपुर, बीकानेर, बाड़मेर और चूरू जिलों में कहीं-कहीं हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है. (इनपुट भाषा)

    Tags: Jaipur news, Rajasthan news, Weather Alert

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर