• Home
  • »
  • News
  • »
  • rajasthan
  • »
  • Rajasthan Weather Report: फिर तेवर दिखाएगा मानसून, 24 घंटे में भारी बारिश का अलर्ट

Rajasthan Weather Report: फिर तेवर दिखाएगा मानसून, 24 घंटे में भारी बारिश का अलर्ट

राजस्थान के कई इलाकों में भारी बारिश के आसार.

राजस्थान के कई इलाकों में भारी बारिश के आसार.

Rajasthan Monsoon Update: मौसम विभाग ( Rajasthan Weather Forecast) के मुताबिक, करौली, बूंदी, कोटा, बारां और सवाईमाधोपुर जिलों में एक-दो स्थानों पर भारी से अति भारी बारिश (Heavy Rain) हो सकती है.

  • Share this:

जयपुर. मरुधरा में झमाझम बारिश का दौर लगातार जारी है. कई इलाकों में मूसलाधार बारिश (Heavy Rain Alert) से हालात बिगड़ते जा रहे हैं. हालांकि अब मानसून कुछ सुस्त हुआ है लेकिन अब भी भारी बारिश की संभावनाएं बरकरार हैं. मौसम विभाग (Weather Forecast) के अनुसार अगले दो तीन दिन प्रदेश में बारिश का दौर जारी रहने की संभावना है. गुरुवार को करौली, बूंदी, कोटा, बारां और सवाईमाधोपुर जिलों में एक-दो स्थानों पर भारी से अति भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने इन जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) जारी किया है. इसी तरह झालावाड, दौसा, भीलवाडा, टोंक, भरतपुर और धौलपुर जिले के लिए येलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी करते हुए मौसम विभाग ने एक-दो स्थानों पर भारी बारिश के आसार जताए हैं.

मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि आठ अगस्त तक प्रदेश में बारिश (Rajasthan Heavy Rain Alert) का दौर जारी रहने के आसार है. इस वजह से तहत पूर्वी राजस्थान के कुछ इलाकों में बारिश हो सकती है. कुछ जिलों के लिए अलर्ट जारी कर दिया गया है.

पूर्वी राजस्थान में बिगड़े हालात

मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटों में बारां, सवाई माधोपुर, कोटा और बूंदी जिलों में कहीं-कहीं अत्यंत भारी बारिश दर्ज की गई है. सर्वाधिक बारिश 280mm खातोली, कोटा में दर्ज की गई है. पूर्वी राजस्थान में अब भी बारिश का दौर जारी रहने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार अभी बारिश से जिन जिलों में हालात बिगड़ते नजर आ रहे हैं. वहां अभी और बारिश हो सकती है.

क्या है कारण

मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी मध्य प्रदेश के ऊपर बना Well marked Low pressure system बुधवार को कमजोर होकर कम दबाव के क्षेत्र (LOW PRESSURE AREA) में परिवर्तित हो गया है.  जो उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश व आसपास के क्षेत्र के ऊपर अभी भी बना हुआ है. कम दबाव के क्षेत्र के धीरे-धीरे कमजोर होने से पूर्वी राजस्थान में आज से ही बारिश की गतिविधियों में कमी होने की संभावना है. हालांकि कोटा संभाग के जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश और एक दो स्थानों पर अति भारी बारिश होने की संभावना आगामी 24-48 घंटों के दौरान बनी रहेगी.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज