Home /News /rajasthan /

weather report monsoon to enter soon in rajasthan heavy rain in jaipur bharatpur ajmer kota udaipur imd alert cgpg

Rajasthan Weather Alert: जल्द होगी मानसून की एंट्री, अगले 48 घंटे में 19 जिलों में होगी बारिश

Rajasthan Mausam News: राजस्थान में मानसून के 29 या 30 जून तक एंट्री की पूरी संभावना है.

Rajasthan Mausam News: राजस्थान में मानसून के 29 या 30 जून तक एंट्री की पूरी संभावना है.

Jaipur News: राजस्थान (Rajasthan News) में जल्द मानसून (Monsoon 2022) की एंट्री जल्द होने वाली है. मौसम विभाग के मुताबिक 29 और 30 जून को जयपुर, भरतपुर, अजमेर, कोटा और उदयपुर संभाग में मध्यम से तेज बारिश होने की संभावना है. जबकी भरतपुर, कोटा और उदयपुर संभाग में भारी और कुछ इलाकों में अति भारी होने की संभावना है. सामान्य तौर पर 20 जून तक मानसून दक्षिण राजस्थान से प्रवेश करता है, लेकिन इस बार करीब 10 दिनों के देरी से मानसून के प्रदेश में एंट्री के आसार है.

अधिक पढ़ें ...

जयपुर. भीषण गर्मी और उमस से जुझ रहे प्रदेशवासियों के लिए राहत की खबर है. देरी से ही सही लेकिन मानसून के 29 या 30 जून तक प्रदेश में एंट्री की पूरी संभावना है. एक ओर जहां 29 जून को प्रदेश के कई इलाकों में  झमाझम बारिश के आसार हैं तो कुछ इलाकों में भारी से भारी बारिश भी हो सकती है. तय समय से 3 दिन पहले केरल में मानसून की एंट्री के साथ ही प्रदेशवासियों को यह उम्मीद जगी थी कि मानसून राजस्थान में भी जल्द प्रवेश करेगा. लेकिन अनुकूल परिस्थितियां नहीं होने के कारण राजस्थान में मानसून के प्रवेश में देरी हो चुकी है. सामान्य तौर पर 20 जून तक मानसून दक्षिण राजस्थान से प्रवेश करता है,लेकिन इस बार करीब 10 दिनों के देरी से मानसून के प्रदेश में एंट्री के आसार है.

मौसम विभाग ने 29 या 30 जून तक मानसून के प्रदेश में एंट्री की पूरी संभावना जताई है. मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि आगामी दिनों में बंगाल की खाड़ी से आने वाली पूर्वी हवाएं प्रभावी होने से मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल है. उन्होंने बताया कि मानसून के प्रवेश और एक सरक्युलेशन सिस्टम बनने के का कारण 29 और 30 जून को जयपुर,भरतपुर,अजमेर,कोटा और उदयपुर संभाग में मध्यम से तेज दर्जे की बारिश होने की संभावना है. जबकी भरतपुर,कोटा और उदयपुर संभाग में भारी और कुछ इलाकों में अति भारी होने की संभावना है.

19 जिलों में बारिश क अलर्ट 
हालांकि मौसम विभाग ने मंगलवार से ही प्रदेश में बारिश की गतिविधियां शुरु होने का पूर्वानुमान जताया है. मौसम विभाग के अनुसार 28 जून को प्रदेश के 11 जिलों में ,29 जून को 19 जिलों में बारिश के आसार जताए हैं. मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर और जोधपुर संभाग के जिलों में भी 29 जून से कहीं-कहीं बारिश की गतिविधियां शुरू होने की सम्भावना है.

ये भी पढ़ें:  छिंदवाड़ा में आफत की बारिश, घरों में घुसा पानी, बहते-बहते बचा बुलडोजर, देखें VIDEO
साल दर साल प्रदेश में मानसून की एंट्री

2017 में 27 जून,
2018 में 26 जून,
2019 में 2 जुलाई,
2020 में 24 जून,
2021 18 जून,

हालांकि इस बार मानसून सामान्य की तुलना में करीब 10 दिन की देरी कर चुका है, लेकिन प्री-मानसून की बारिश ने पूरी भरपाई कर दी है. फिलहाल चार पांच दिनों से प्री मानसून बारिश भी थम चुकी है जिसके कारण से प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में तापमान में बढ़ोतरी होने के साथ ही उमस ने भी लोगों को परेशान कर दिया है. अब देखना होगा की मौसम विभाग की भविष्यवाणी इस बार कितनी सटीक साबित होती है.

Tags: Heavy rain, Jaipur news, Rajasthan news, Weather news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर