Rajasthan Weather Update: चक्रवाती तूफान 'निसर्ग' का असर, आज इन 8 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी
Jaipur News in Hindi

Rajasthan Weather Update: चक्रवाती तूफान 'निसर्ग' का असर, आज इन 8 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी
मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ का असर प्रदेश में 13 जून तक रह सकता है.

चक्रवाती तूफ़ान 'निसर्ग' (Cyclone Storm Nisarg) का असर राजस्थान में भी दिखने की संभावना है. इसके चलते प्रदेश के कुछ इलाकों में भारी बारिश (Heavy rain) होने के साथ तेज हवाएं चल सकती हैं.

  • Share this:
जयपुर. राजस्थान के मौसम में बदलाव का दौर जारी है. चक्रवाती तूफ़ान 'निसर्ग' (Cyclone Storm Nisarg) का असर राजस्थान में भी दिखने की संभावना है. इसके चलते प्रदेश के कुछ इलाकों में भारी बारिश (Heavy rain) और तेज हवाएं चल सकती हैं. मौसम विभाग (Weather department) ने दक्षिण पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. इसके तहत बुधवार को प्रदेश के बारां, झालावाड़, प्रतापगढ़, राजसमंद, सिरोही, उदयपुर, पाली और जालोर में कहीं कहीं भारी बारिश की संभावना जताई गई है. डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने ट्वीट कर निसर्ग तूफान के प्रभाव को लेकर चिंता जताई है. पायलट ने कहा कि ऐसे समय में सभी धैर्य का परिचय दें और घरों में ही रहें.

मौसम विभाग ने 3 मई से 5 मई तक के मौसम का पूर्वानुमान जारी करते हुए बताया कि प्रदेश के कई इलाकों में मेघ गर्जना और ओलावृष्टि के आसार हैं. मौसम विभाग के मुताबिक कुछ इलाकों में 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से हवाएं चल सकती हैं. बाड़मेर, जैसलमेर, नागौर, पाली, बीकानेर, हनुमानगढ़, चुरू, श्रीगंगानगर, जालोर, जोधपुर, बांसवाड़ा, अलवर, भरतपुर, बूंदी, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, बारां, दौसा, डुंगरपुर, कोटा, करौली और झुंझुनू समेत कई इलाकों में कहीं कहीं मेघ गर्जना और ओलावृष्टि के साथ तेज हवाएं चल सकती हैं.

गर्मी से राहत बरकरार
राजस्थान में फिलहाल गर्मी से राहत बरकरार है. प्रदेश के कई हिस्सों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से भी कम बना हुआ है. कई इलाकों में हवाएं चलने के कारण लोगों को गर्मी से राहत मिली हुई है. प्रदेश के कई इलाकों में हाल ही में अच्छी बारिश हुई है. चूरू और सीकर में जमकर बारिश होने के साथ ही भरतपुर में भी बरसात के कई दौर हो चुके हैं.



ज्यादा बारिश की संभावना


मौसम विज्ञान विभाग ने हाल ही में द्वितीय चरण के दीर्घावधि के मौसम का पूर्वानुमान भी जारी किया है. यह पूर्वानुमान उपलब्ध अत्याधुनिक संख्यात्मक मॉडल के आधार पर देश को चार भागों में बांटकर किया जाता है. इस पूर्वानुमान के अनुसार उत्तर पश्चिम भारत में जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और राजस्थान राज्य शामिल है. मौसम विभाग ने इन सभी राज्यों के इकट्ठा पूर्वानुमान में सामान्य वर्षा का 107 फ़ीसदी बारिश का अनुमान जताया है. इन राज्यों में 99% से 115 फीसदी के बीच बारिश होने की संभावना जताई गई है.

 



राजस्‍थान में फिर महंगी हुई शराब, एक बोतल पर 30 रुपये तक लगा 'सरचार्ज'

Unlock- 1.0: राजस्थान रोडवेज आज से 100 नए रूट्स पर चलाएगा बसें, देखें सूची
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading