Cyclone Tauktae : जानिये राजस्थान में कहां-कहां असर दिखायेगा ये चक्रवाती तूफान, कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग के अनुसार 17 मई को मेघगर्जन के साथ बारिश की गतिविधियों में और बढ़ोतरी होगी.

मौसम विभाग के अनुसार 17 मई को मेघगर्जन के साथ बारिश की गतिविधियों में और बढ़ोतरी होगी.

Know what will be the impact of cyclonic storm 'Taukate' in Rajasthan: इस चक्रवाती तूफान के असर से दक्षिणी राजस्थान के जोधपुर, उदयपुर, अजमेर व कोटा संभाग के जिलों में आंधी और बारिश (Thunder storms and rain) की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी.

  • Share this:

जयपुर. चक्रवाती तूफान ‘तौकते’ (Tauktae Cyclone) के असर से प्रदेश में 2 दिन बाद 16 मई से मौसमी गतविधियों में बदलाव आयेगा. इससे दक्षिणी राजस्थान के जोधपुर, उदयपुर, अजमेर व कोटा संभाग के जिलों में आंधी और बारिश (Thunder storms and rain) की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी. इस दौरान 40 से 50 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवायें चलेंगी.

जयपुर मौसम केन्द्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा के अनुसार उसके बाद 17 मई को मेघगर्जन के साथ बारिश की गतिविधियों में और बढ़ोतरी होगी. जोधपुर, उदयपुर, कोटा, अजमेर और बीकानेर संभाग के जिलों में कुछ स्थानों पर थंडरस्टॉर्म और तेज हवाओं के साथ कहीं कहीं मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है. जबकि जोधपुर संभाग के जिले में कहीं-कहीं भारी बारिश होने के आसार संभावना हैं.

आज भी तीन संभागों में बारिश की संभावना

वहीं राजस्थान में फिलहाल सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से आज भी बीकानेर, जयपुर और भरतपुर संभाग के जिलों में थंडर स्टॉर्म के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है. कल केवल उत्तर पश्चिमी राजस्थान में छिटपुट थंडर एक्टिविट हो सकती है. शेष स्थानों पर मौसम शुष्क रहेगा.
अति कम दबाव का क्षेत्र दक्षिण पूर्वी अरब सागर की खाड़ी में बन चुका है

मौसम विभाग के अनुसार आज अति कम दबाव का क्षेत्र दक्षिण पूर्वी अरब सागर की खाड़ी में बन चुका है. इसके अगले 24 घंटों में और तीव्र होकर चक्रवाती तूफान के रूप में परिवर्तित होने के आसार हैं. उसके बाद इसके उत्तर उत्तर-पश्चिमी दिशा में आगे बढ़कर 18 मई को गुजरात तट की तरफ पहुंचने की संभावना है.

प्रदेश में चार-पांच दिन से जारी है मौसम में बदलाव



उल्लेखनीय है कि पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के कारण राजस्थान में गत चार-पांच दिन से लगातार मौसम में बदलाव आ रहा है. इस दौरान कई जगह बारिश हो चुकी है. वहीं आंधी-तूफान का दौर भी जारी है. बारिश होने के कारण कई जगह तापमापी पारा गिर गया है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज