Rajasthan weather update: एंटीसाइक्लोन एक्टिविटीज ने लगाया अड़ंगा, 2 दिन देरी से आएगा मानसून
Jaipur News in Hindi

Rajasthan weather update: एंटीसाइक्लोन एक्टिविटीज ने लगाया अड़ंगा, 2 दिन देरी से आएगा मानसून
23 जून यानी मंगलवार को दक्षिण पूर्वी राजस्थान के कुछ जिलों में प्री-मानसून के चलते भारी बारिश के आसार हैं.. (सांकेतिक फोटो)

मौसम विभाग (weather department) की ओर से मानसून को लेकर जारी तिथि में एंटीसाइक्लोन एक्टिविटीज जैसी बड़ी प्राकृतिक बाधा के कारण एक बाद फिर फेरबदल हो गया है. प्रदेश में अब मानसून 24 जून को आने की संभावना जताई जा रही है.

  • Share this:
जयपुर. भीषण गर्मी (Scorching heat) की मार झेल रहे राजस्थान को अभी मानसून (Monsoon) के लिए 2 दिन और इंतजार करना पड़ेगा. मौसम विभाग (weather department) की ओर से मानसून को लेकर जारी तिथि में एंटीसाइक्लोन एक्टिविटीज जैसी बड़ी प्राकृतिक बाधा के कारण एक बाद फिर फेरबदल हो गया है. प्रदेश में अब मानसून 24 जून को आने की संभावना जताई जा रही है. लेकिन इस बीच प्रदेश के कई इलाकों में प्री-मानसून की बारिश का दौर चल सकता है.

अब फिर हवाओं का रुख बदलने लगा है
प्रदेश में पहले मौसम विभाग ने 21 जून तक मानसून के दस्तक देने की उम्मीद जताई थी, लेकिन एंटीसाइक्लोन एक्टिविटीज के कारण इस तारीख तक वह यहां नहीं पहुंच पाया. दरअसल एंटीसाइक्लोन एक्टिविटीज के दौरान उत्तरी पश्चिमी हवाएं चलती हैं. इससे मानसून की स्पीड पर असर आता है और तंत्र कमजोर पड़ जाता है. इसी वजह मानसून राजस्थान तक नहीं पहुंच पाया. इसके चलते मानसून के आने में 2 दिन की देरी हो रही है. मौसम विभाग की मानें तो अब फिर हवाओं का रुख बदलने लगा है. हवाओं का यह रुख राहत देने वाला है.

Rajasthan: विद्युतकर्मियों से मारपीट करने वाले सावधान, अब ऐसी हरकत पड़ेगी बहुत मंहगी
दक्षिण पूर्वी राजस्थान में हो सकती है जोरदार बारिश


मानसून के प्रदेश में दस्तक देने से पहले प्री- मॉनसून एक्टिविटीज तेज होंगी. इसके असर के कारण राज्य के कई इलाकों में जोरदार बारिश होने की उम्मीद जताई जा रही है. 23 जून यानी मंगलवार को दक्षिण पूर्वी राजस्थान के कुछ जिलों में प्री-मानसून के चलते भारी बारिश के आसार हैं.

Jaipur: करीब 4 हजार कर्मचारियों को रोडवेज ने माला पहनाकर घर रवाना कर दिया

रविवार को कोटा और चूरू में आए आंधी-तूफान
इस बीच रविवार को प्रदेश के कई इलाकों में मौसम ने पलटा खाया और आंधी-तूफान आए तथा बारिश भी हुई. राजधानी जयपुर में शाम को हल्की बारिश का दौर चला, लेकिन उसके बाद हवा बंद रहने से जबर्दस्त उमस हो गई. वहीं चूरू और कोटा जिले में भी तेज आंधी-तूफान के बाद हल्की बारिश का दौर चला. आंधी तूफान के कारण कई जगह बिजली के पोल गिर गए और कच्चे मकानों को नुकसान पहुंचा. गनीमत रही कि कहीं कोई जनहानि नहीं हुई.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज