Rajasthan Weather Update: अगले सप्ताह फिर सक्रिय हो सकता है मानसून, कुछ जिलों में बन रहे बारिश के आसार
Jaipur News in Hindi

Rajasthan Weather Update: अगले सप्ताह फिर सक्रिय हो सकता है मानसून, कुछ जिलों में बन रहे बारिश के आसार
मानसून के फिर से सक्रिय होने पर पूर्वी राजस्थान में बारिश हो सकती है. (सांकेतिक तस्वीर)

राजस्थान में एक बार फिर से मानसून (Monsoon) के सक्रिय होने की संभावना जताई गई है. मौसम विभाग के मुताबिक इससे अगले सप्ताह पूर्वी राजस्थान (East Rajasthan) के कुछ हिस्सों में बारिश होने के आसार हैं.

  • Share this:
जयपुर. राजस्थान में सुस्त पड़ चुके मानसून (Monsoon) के एक बार फिर सक्रिय होने के आसार जताये गये हैं. मौसम विभाग (Weather department) के अनुसार इससे प्रदेश के पूर्वी हिस्से में 14 और 15 सितंबर के आसपास एक बार फिर से बारिश होने की संभावना है. यहां एक सिस्टम सक्रिय होने पर बारिश की गतिविधियां बढ़ने की संभावना है. इस दौरान पूर्वी राजस्थान के कुछ जिलों में अच्छी बारिश हो सकती है.

फिलहाल प्रदेश में मानसून कमजोर पड़ने के साथ ही बारिश की गतिविधियों पर ब्रेक लगा हुआ है. मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर और जोधपुर संभाग में अगले चार-पांच दिन तक मौसम पूरी तरह से शुष्क रहने की संभावना है, जबकी पूर्वी राजस्थान में छुटपुट और हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है. हालांकि मौसम विभाग के अनुसार आगामी 15-16 सितंबर के आसपास पश्चिमी राजस्थान में भी मौसम में कुछ बदलाव हो सकता है. इस दौरान वहां हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश के आसार हैं. लेकिन फिलहाल प्रदेशभर में मौसम सामान्य ही बना रहेगा.





Rajasthan: पायलट कैम्प के 3 विधायकों ने बंद लिफाफे में सौंपे अजय माकन को सुझाव, अटकलबाजी शुरू
पारा पहुंचा 40 डिग्री पर
बारिश की गतिविधियां कम होते ही प्रदेश में सूर्यदेव ने अपना प्रचंड रूप दिखाना शुरू कर दिया है. प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में गर्मी और उमस लोगों को परेशान कर रही है. कई इलाकों में पारा 40 डिग्री सेल्सियस के पास पहुंचने लग गया है. गुरुवार को श्रीगंगानगर और बीकानेर में पारा 40 डिग्री सेल्सियस के पास पहुंच गया. आने वाले एक-दो दिनों में गर्मी के और बढ़ने के आसार हैं. जयपुर में गुरुवार को अच्छी धूप खिली रही. इससे यहां भी तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. गर्मी ने लोगों को परेशान कर दिया. शाम तक लोग ठंडी हवा के झौंकों के लिये तरसते रहे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज