Rajasthan Weather Update: मानसून अब ज्यादा दूर नहीं, आज इन 14 जिलों में बारिश और 8 में लू के आसार

बिहार के 27 जिलों में मानसून ने दस्तक दे दी है (सांकेतिक फोटो)
बिहार के 27 जिलों में मानसून ने दस्तक दे दी है (सांकेतिक फोटो)

राजस्‍थान में प्री-मानसून बारिश (Pre-Monsoon Rain) के साथ गर्मी का भी दौर लगातार जारी है. सोमवार को प्रदेश में कहीं-कहीं मेघ गर्जन के साथ तेज हवाएं चलने के आसार हैं.

  • Share this:
जयपुर. राजस्‍थान में प्री-मानसून बारिश (Pre-Monsoon Rain) के साथ गर्मी का भी दौर लगातार जारी है. सोमवार को प्रदेश में कहीं-कहीं मेघ गर्जन के साथ तेज हवाएं चलने के आसार हैं, तो कुछ इलाकों में लू चलने की भी मौसम विभाग (Weather Department) ने चेतावनी दी है. मौसम विभाग के अनुसार, सोमवार को प्रदेश के 14 जिलों में मेघ गर्जन के साथ बारिश की संभावनाएं हैं.

दक्षिण पश्चिम मानसून ने गुजरात में दस्तक दे दी है. अब जल्द ही प्रदेश में भी मानसून के दस्तक देने की संभावना है. मौसम विभाग में 25 जून के आसपास प्रदेश में मानसून के प्रवेश होने की संभावनाएं जताई है. सोमवार को अलवर, अजमेर, बांसवाड़ा, बूंदी, बारां, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, झालावाड़, जयपुर, कोटा, टोंक, राजसमंद, प्रतापगढ़ और उदयपुर में कहीं-कहीं मेघ गर्जन के साथ तेज हवाएं चलने की संभावना है.

8 जिलों में हीट वेव चलने के आसार
मौसम विभाग के अनुसार, प्रदेश में प्री-मानसून एक्टिविटीज के साथ गर्मी का दौर भी लगातार जारी है. पश्चिमी राजस्थान के कई इलाकों में सोमवार को लू चलने की संभावना है. इनमें झुंझुनू, सीकर, बीकानेर, बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर और श्रीगंगानगर में लू चल सकती है.
श्रीगंगानगर में पारा पहुंचा 45 डिग्री के पास


प्रदेश में प्री-मानसून एक्टिविटीज सक्रिय होने के बावजूद गर्मी का दौर बदस्तूर जारी है. रविवार को प्रदेश के अधिकांश हिस्सों के तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई. प्रदेशभर में श्रीगंगानगर सबसे गर्म क्षेत्र रहा. वहां पर तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के पास दर्ज किया गया. इसी तरह जैसलमेर और बीकानेर में पारा 43 डिग्री सेल्सियस के पार बना रहा. जबकि बाड़मेर, चूरू और जोधपुर में 42 डिग्री सेल्सियस के पास तापमान रहा. रविवार को दक्षिण राजस्थान के बांसवाड़ा जिले में अच्छी बारिश दर्ज की गई. वहीं, राजधानी जयपुर में लोग तेज गर्मी से त्रस्त रहे. दिनभर हवाएं नहीं चलने से उमस ने लोगों को जबर्दस्त परेशान करके रखा.

Locust Terror: राजस्थान में टिड्डियों ने बढ़ाया दायरा, 29 जिलों में फैली

खाप पंचायत ने रेप पीड़िता पर लगाया 5 लाख का जुर्माना, हुक्‍का पानी भी किया बंद
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज