Rajasthan weather update: सावन के अंतिम सोमवार को जयपुर में झमाझम बारिश, 5 अगस्त से फिर सक्रिय हो सकता है मानसून
Jaipur News in Hindi

Rajasthan weather update: सावन के अंतिम सोमवार को जयपुर में झमाझम बारिश, 5 अगस्त से फिर सक्रिय हो सकता है मानसून
राजस्थान में 5-6 अगस्त से बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की संभावना है. (सांकेतिक तस्वीर)

कमजोर पड़े मानसून के बीच सावन के आखिरी सोमवार को राजधानी जयपुर में अलसुबह हुई झमाझम बारिश ने लोगों को खुश कर दिया. भारतीय मौसम विभाग ने मानसून को लेकर पूर्वानुमान जारी किए हैं.

  • Share this:
जयपुर. राजस्‍थान में कमजोर पड़े मानसून (Monsoon) के बीच सावन के आखिरी सोमवार को राजधानी जयपुर में तड़के हुई झमाझम बारिश (Rain) ने लोगों को खुश कर दिया. लोगों की सुबह जब नींद खुली तो शहर बारिश की बूंदों से भीग रहा था. हालांकि, मानसूनी गतिविधियां कमजोर पड़ने के साथ ही प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में बारिश की गतिविधियां कम हो गई हैं. मौसम विभाग के अनुसार, इसके चलते पश्चिमी राजस्थान में कुछ इलाकों के तापमान में बढ़ोतरी हो सकती है, वहीं पूर्वी राजस्थान में एकाध इलाके में हल्की बारिश की संभावना है.

मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, जैसलमेर, बाड़मेर, नागौर, चूरू, श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ जिलों में 3-4 अगस्त को आसमान लगभग साफ रहने के आसार हैं. वहां मौसम के शुष्क रहने की संभावना है. मानसून के कमजोर पड़ने के कारण पश्चिमी राजस्थान में तापमान में एक से दो डिग्री की बढ़ोतरी होने के आसार हैं.

सियासी संकट के बीच गहलोत सरकार ने फिर बदला ब्यूरोक्रेसी का चेहरा, 57 IFS और 31 RAS का तबादला, देखें पूरी सूची



कुछ इलाकों में हो सकती है हल्की बारिश
प्रदेश में दक्षिण पश्चिम मानसून कमजोर पड़ चुका है, इसके बावजूद पूर्वी राजस्थान के कुछ इलाकों में हल्की बारिश के आसार हैं. मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी राजस्थान के जयपुर, भरतपुर और अजमेर संभाग में छुटपुट बारिश होने की संभावना है, जबकि कोटा और उदयपुर संभाग में कुछ स्थानों पर मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना है.

5 अगस्त से सक्रिय हो सकता है मानसून
मौसम विभाग के अनुसार 5 अगस्त से मानसून फिर से सक्रिय हो सकता है. खास तौर पर पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में बारिश की गतिविधियां बढ़ सकती हैं. मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी राजस्थान में 5-6 अगस्त से बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की संभावना है.

Rajasthan: गहलोत सरकार पर सियासी संकट से धीमी हुई ब्यूरोक्रेसी की चाल, फाइलों का मूवमेंट थमा

चढ़ने लगा पारा
राजस्‍थान में फिर से तापमान में बढ़ोतरी का दौर शुरू हो चुका है. प्रदेश के कुछ इलाकों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच चुका है. मौसम विभाग के अनुसार, रविवार को बीकानेर में सबसे ज्यादा 41 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. जबकि राजधानी जयपुर में 37 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. यह सामान्य से 5 डिग्री सेल्सियस ज्यादा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज