Weather Update: फिर झुलसा राजस्थान, आज 7 जिलों में लू की चेतावनी, बीकानेर और जैसलमेर में पारा पहुंचा 47 डिग्री पर
Jaipur News in Hindi

Weather Update: फिर झुलसा राजस्थान, आज 7 जिलों में लू की चेतावनी, बीकानेर और जैसलमेर में पारा पहुंचा 47 डिग्री पर
हरियाणा में मौसम

राजस्थान में एक बार फिर से गर्मी (Heat) तेवर तीखे हो गए हैं. प्रदेश के अधिकांश हिस्सों के तापमान में एकाएक बढ़ोतरी दर्ज की गई है. मौसम विभाग (Weather department) के अनुसार बुधवार को भी प्रदेश के कुछ इलाकों में भीषण गर्मी (Scorching heat) का दौर जारी रहेगा

  • Share this:
जयपुर. राजस्थान में एक बार फिर से गर्मी (Heat) तेवर तीखे हो गए हैं. प्रदेश के अधिकांश हिस्सों के तापमान में एकाएक बढ़ोतरी दर्ज की गई है. मौसम विभाग (Weather department) के अनुसार बुधवार को भी प्रदेश के कुछ इलाकों में भीषण गर्मी (Scorching heat) का दौर जारी रहेगा, जबकि कुछ इलाकों में लू की चेतावनी भी जारी की गई है. मौसम विभाग ने बुधवार के लिए प्रदेश के 7 जिलों में लू की चेतावनी (Lu's warning) दी है. जबकि पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, जैसलमेर, जोधपुर, बाड़मेर, चूरू, श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ में लू चल सकती है.

प्री-मानसून पड़ा कमजोर
प्रदेश में प्री-मानसून की गतिविधियां कुछ सुस्त पड़ी है. यही कारण है कि प्रदेश के अधिकांश हिस्सों के तापमान में एकाएक बढ़ोतरी दर्ज की गई है. कई इलाकों में पारा 4 से 7 डिग्री सेल्सियस सामान्य से ज्यादा रहा है. मौसम विभाग के अनुसार 19 जून के आसपास प्रदेश में एक बार फिर से प्री-मानसून सक्रिय हो सकता है. इसके चलते प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में मेघ गर्जन और बारिश की संभावनाएं हैं.

बीकानेर और जैसलमेर में पारा 47 डिग्री के पार
प्री-मानसून एक्टिविटीज सुस्त पड़ने का सीधा असर तापमान में बढ़ोतरी पर पड़ा है. खासतौर पर पश्चिमी राजस्थान के कई इलाकों में पारे में रिकॉर्ड वृद्धि दर्ज की गई है. आलम यह रहा कि बीकानेर और जैसलमेर में तो पारा 47 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया. श्रीगंगानगर में पारा 46 डिग्री के पर रहा तो चूरू और बाड़मेर में पारा 45 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा रहा. राजधानी जयपुर में भी 44 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया जो सामान्य से 4 डिग्री ज्यादा है.



जयपुर में दिनभर पर गर्मी में तपते रहे लोग
राजधानी जयपुर में लोग दिनभर भीषण गर्मी से परेशान रहे. तेज धूप के कारण सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा. हवा बंद रहने के कारण आमजन को देर शाम तक गर्मी से राहत नहीं मिल पाई. इस दौरान लोग उमसभरी गर्मी को झेलने को मजबूर रहे. रात को हवा चलने पर थोड़ा सा सूकून मिला.

Rajya Sabha elections: राजस्थान में पॉलिटिकल ड्रामा जारी! कांग्रेस के बाद अब BJP हुई होटल में कैद 

राजस्थान: कभी भी हो सकती है 3878 ग्राम पंचायतों के चुनावों की घोषणा, तैयारियां हुई पूरी
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज