• Home
  • »
  • News
  • »
  • rajasthan
  • »
  • Weather Update: राजस्थान में कई जगहों पर भारी बारिश, अगले 24 घंटे के अंदर इन जिलों में वज्रपात की संभावना

Weather Update: राजस्थान में कई जगहों पर भारी बारिश, अगले 24 घंटे के अंदर इन जिलों में वज्रपात की संभावना

सबसे अधिक बारिश झालावाड़ के पचपहाड़ में 103 मिमी दर्ज की गई. (सांकेतिक फोटो)

सबसे अधिक बारिश झालावाड़ के पचपहाड़ में 103 मिमी दर्ज की गई. (सांकेतिक फोटो)

दक्षिण पश्चिम मानसून की उत्तरी सीमा अब भी राजस्थान के बाड़मेर (Barmer) , भीलवाड़ा व धौलपुर जिले से गुजर रही है. हालांकि परिस्थिति अनुकूल नहीं होने के कारण इसके आगामी 10 दिनों तक आगे बढ़ने की संभावना कम ही है.

  • Share this:
    जयपुर. मानसून की गति धीमी पड़ने के बीच राजस्थान (Rajasthan) में बीते चौबीस घंटे में कई जगह हल्के से मध्यम तो एक दो जगह भारी बारिश (Rain) दर्ज की गई. हालांकि राज्य के कई हिस्से तेज गर्मी की चपेट में हैं जहां सबसे अधिक तापमान फलौदी में 43 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार बीते चौबीस घंटे में राज्य में अनेक जगह मेघगर्जन (Thunder) के साथ हल्की से मध्यम व भारी बारिश हुई है. सबसे अधिक बारिश झालावाड़ के पचपहाड़ में 103 मिमी दर्ज की गई.

    इसके अनुसार आगामी चौबीस घंटे में अलवर, भरतपुर, बारां, दौसा, धोलपुर, झालावाड़, करौली, सवाई माधोपुर, सीकर, भीलवाड़ा, टोंक, बीकानेर, चुरू, गंगानगर, हनुमानगढ़ जिलों में कहीं-कहीं पर मेघगर्जन/ वज्रपात के साथ अचानक 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं. हालांकि 29 जून के बाद राज्य में बारिश की गतिविधियां धीमी रहेगी. मौसम केंद्र के अनुसार इस महीने शुक्रवार तक राज्य में कुल मिलाकर बारिश औसत सामान्य बारिश की तुलना में 31 प्रतिशत अधिक रही है. इस दौरान 32.5 मिमी. सामान्य बारिश की तुलना में 42.5 मिमी. बारिश दर्ज की गई.

    बाड़मेर में 40.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया
    इसके अनुसार दक्षिण पश्चिम मानसून की उत्तरी सीमा अब भी राजस्थान के बाड़मेर, भीलवाड़ा व धौलपुर जिले से गुजर रही है. हालांकि परिस्थिति अनुकूल नहीं होने के कारण इसके आगामी 10 दिनों तक आगे बढ़ने की संभावना कम ही है. वहीं, शुक्रवार को अधिक तापमान की बात की जाए तो फलौदी में 43.0 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि गंगानगर में 42.4 डिग्री, चुरू में 41.8 डिग्री, बीकानेर में 41.3 डिग्री, जैसलमेर में 40.5 डिग्री व बाड़मेर में 40.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

    सड़कों पर जल भराव देखने को मिलेगा
    वहीं, गुरुवार को खबर सामने आई थी कि सूर्यनगरी जोधपुर शहर में मानसून की बारिश फिर से आफत बनने वाली है. मानसून प्रदेश में दस्तक दे चुका है. अब कभी भी बारिश हो सकती है, लेकिन शहर का ड्रेनेज सिस्टम (Drainage system) का अभी तक बुरे हालात में है. शहर में चार प्रमुख नालों में से तीन नाले अभी तक राम भरोसे ही पड़े हैं. लिहाजा इस बार भी मानसून की बारिश से शहर की सड़कों पर जल भराव देखने को मिलेगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज