Home /News /rajasthan /

Rajasthan Weather Update: 3 दिन बाद प्रदेश में दस्तक देगा मानसून ! अभी जारी रहेगी गर्मी

Rajasthan Weather Update: 3 दिन बाद प्रदेश में दस्तक देगा मानसून ! अभी जारी रहेगी गर्मी

प्री-मानसून एक्टिविटीज शांत होने के बाद प्रदेश में अभी एंटीसाइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है. (सांकेतिक तस्वीर)

प्री-मानसून एक्टिविटीज शांत होने के बाद प्रदेश में अभी एंटीसाइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है. (सांकेतिक तस्वीर)

मानसून एक्टिविटीज (Monsoon activities) शांत होने के बाद भीषण गर्मी (Scorching heat) झेल रहे राजस्थान के लिए सुखद खबर (Good news) है. प्रदेश में इस बार मानसून पूर्व में घोषित की गई तिथि से पहले ही पहुंच सकता है. मौसम विभाग ने प्रदेश में 21 जून तक मानसून के पहुंचने की संभावना जताई है.

अधिक पढ़ें ...
    जयपुर. मानसून एक्टिविटीज (Monsoon activities) शांत होने के बाद भीषण गर्मी (Scorching heat) झेल रहे राजस्थान के लिए सुखद खबर (Good news) है. प्रदेश में इस बार मानसून पूर्व में घोषित की गई तिथि से पहले ही पहुंच सकता है. मौसम विभाग ने प्रदेश में 21 जून तक मानसून के पहुंचने की संभावना जताई है. इस बीच फिलहाल राजस्थान एक बार फिर प्रचंड गर्मी की चपेट में आ गया है. भारत-पाकिस्तान की सीमा पर स्थित श्रीगंगानगर जिले में बुधवार को तापमान 47 डिग्री तक जा पहुंचा. प्रदेशभर में चल रहे लू के थपेड़ों ने लोगों को घरों में ही कैद कर दिया.

    यह है मानसून के जल्दी पहुंचने की वजह
    मौसम विभाग की मानें तो मानसून राजस्थान में तीन दिन बाद आगामी 21 जून तक दस्तक दे सकता है. मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण पश्चिम मानसून फिलहाल कांडला, अहमदाबाद, इंदौर, खजुराहो, फतेहपुर और बहराइच से होकर गुजर रहा है. गुजरात का अहमदाबाद दक्षिण राजस्थान से बेहद कम दूरी पर स्थित है. इसको देखते हुए संभावना जताई जा रही है कि मानसून जल्द ही राजस्थान में दस्तक दे सकता है.

    प्रदेश में एंटीसाइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है
    प्री-मानसून एक्टिविटीज शांत होने के बाद प्रदेश में एंटीसाइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है. इसके चलते राज्यभर में गर्मी प्रचंड हो रही है. यह एंटीसाइक्लोनिक सर्कुलेशन बादल नहीं बनने दे रहा, जिसके कारण सूरज की किरणें धरती पर सीधी पड़ रही है. इससे राजस्थान के अधिकतर हिस्से गर्मी की चपेट में है और तापमान बढ़ रहा है. यह स्थिति आगामी तीन-चार दिनों तक रहने की संभावना है. इसके चलते प्रदेश के कई इलाकों में लू चलने की संभावनाएं जताई गई है. अभी प्रदेश में एंटीसाइक्लोनिक सर्कुलेशन के चलते उत्तरी पश्चिमी हवाएं चल रही है.

    गर्म हवाओं के थपेड़ों ने लोगों को झकझोर कर रख दिया
    राजधानी जयपुर में बुधवार को भी गर्मी अपने चरम पर रही. गर्म हवाओं के थपेड़ों ने लोगों को झकझोर कर रख दिया. गर्मी को देखते हुए लोग घरों में ही दुबके रहे. दोपहर में सड़कों पर लगभग सन्नाटा सा पसरा रहा. इससे पहले मंगलवार को जैसलमेर और बाड़मेर में पारा रहा 47 डिग्री को पार कर गया था.

    Rajasthan: एक तरफ आज शुरू होगी बोर्ड परीक्षा, दूसरी ओर उसे रद्द करवाने की याचिका पर होगी सुनवाई

    Rajasthan: प्रदेश में कभी भी घोषित हो सकते हैं 3878 ग्राम पंचायतों के चुनाव

    Tags: Jaipur news, Rajasthan News Update, Weather Alert, Weather forecast, Weather updates

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर