Rajasthan Weather Update: 4 सिस्टम बना रहे फेवरेबल कंडीशन, आज 16 जिलों में मूसलाधार बारिश की चेतावनी
Jaipur News in Hindi

Rajasthan Weather Update: 4 सिस्टम बना रहे फेवरेबल कंडीशन, आज 16 जिलों में मूसलाधार बारिश की चेतावनी
बारिश के लिहाज से यह सप्ताह राजस्थान से लिये काफी अच्छा रहा है. (सांकेतिक तस्वीर)

राजस्थान में मानसून की लगातार सक्रियता के चलते अच्छी बारिश का दौर चल रहा है. मौसम विभाग ने आज भी राज्य के 16 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी देते हुए ऑरेज अलर्ट जारी किया है.

  • Share this:
जयपुर. प्रदेश में मानसून (Monsoon ) पूरी तरह से सक्रिय है. लगातार बन रही फेवरेबल कंडीशन के कारण अगले तीन चार दिन तक झमाझम बारिश का दौर लगातार जारी रहेगा. मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में बने चार सिस्टम के चलते कई हिस्सों में अच्छी बारिश का दौर चल रहा है. इसके कारण अगले तीन चार दिनों में कई जगह मूसलाधार बारिश का भी दौर देखने को मिलेगा. मौसम विभाग ने गुरुवार को प्रदेश के 16 जिलों में भारी बारिश (Heavy rain) की चेतावनी दी है.

ये हैं चार अनुकूल कंडीशन
मौसम विभाग के अनुसार वर्तमान में मानसून ट्रफ लाइन अपनी सामान्य स्थिति के पास है. दूसरा 2-3 दिनों के दौरान अरब सागर से मजबूत दक्षिण पश्चिमी हवाओं के आने की संभावना है. तीसरा बंगाल की खाड़ी में आज कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है. चौथा राजस्थान के ऊपरी वायुमंडल में एक सरक्यूलेशन बनने की संभावना है. इन चारों कंडीशन के संगम से प्रदेश में जोरदार बारिश हो सकती है.

Rajasthan: गहलोत सरकार के परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास को ED का नोटिस
आज 16 जिलों में भारी बारिश


मानसून की फेवरेबल कंडीशन के बाद मौसम विभाग ने आज 16 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी है. मौसम विभाग ने प्रदेश के 16 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए इनमें भारी और कहीं कहीं भारी से भारी बारिश के आसार जताए हैं. इनमें अलवर, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौडगढ़, दौसा, टोंक, डूंगरपुर, झालावाड़, झुंझुनूं, जयपुर, करौली, सीकर, राजसमंद, प्रतापगढ़ और उदयपुर जिला शामिल है.

Good News: डिफॉल्टर किसानों को लेकर गहलोत सरकार का बड़ा फैसला, लाखों अन्‍नदाताओं को मिलेगा फायदा

अन्य कई जिलों में भी बारिश के आसार
मौसम विभाग ने प्रदेश के 16 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी के साथ ही कई अन्य जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के अनुसार इन जिलों में भी हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना है. इनमें अजमेर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, धौलपुर, कोटा, सवाईमाधोपुर और सिरोही जिले शामिल हैं. उल्लेखनीय है कि इस सप्ताह प्रदेश में बारिश का अच्छा दौर देखने को मिल रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज