Home /News /rajasthan /

Weather Update: राजस्थान में सक्रिय हुआ मानसून, 27 जिलों में पहुंचा, आज दक्षिण पूर्वी जिलों में बारिश के आसार

Weather Update: राजस्थान में सक्रिय हुआ मानसून, 27 जिलों में पहुंचा, आज दक्षिण पूर्वी जिलों में बारिश के आसार

अभी 6 जिलों में मानसून का प्रवेश होना शेष है. (सांकेतिक तस्वीर)

अभी 6 जिलों में मानसून का प्रवेश होना शेष है. (सांकेतिक तस्वीर)

राजस्थान में फेवरेबल कंडीशन के चलते दक्षिण पश्चिम मानसून (South-West Monsoon) प्रदेश के अधिकांश हिस्सों तक पहुंच गया है.

जयपुर. राजस्थान में फेवरेबल कंडीशन के चलते दक्षिण-पश्चिम मानसून (South-West Monsoon) प्रदेश के अधिकांश हिस्सों तक पहुंच गया है. मानसून ने पूर्वी राजस्थान (East Rajasthan) के लगभग सभी इलाकों में प्रवेश कर लिया है. मौसम विभाग के अनुसार, इस कारण शुक्रवार को पूर्वी राजस्थान के कई इलाकों में बारिश की संभावना है. वहीं, प्रदेश के दक्षिण पूर्वी जिलों में भी बारिश हो सकती है. कुछ इलाकों में हवाएं चलने की भी संभावना है.

मौसम विभाग के अनुसार, प्रदेश के 27 जिलों में दक्षिण पश्चिम मानसून ने प्रवेश कर लिया है, लेकिन अभी 6 जिलों में मानसून का प्रवेश होना शेष है. पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़ व श्रीगंगानगर के अलावा झुंझुनू और सीकर में मानसून अगले एक-दो दिन में प्रवेश कर सकता है. शुक्रवार को पश्चिमी राजस्थान के कुछ इलाकों में धूलभरी हवाओं के साथ हल्की बारिश की संभावना जताई गई है.

Churu: 70 KM प्रति घंटे की रफ्तार से आया रेतीला तूफान, दिन में छाया अंधेरा

मानसून के चलते तापमान में गिरावट
प्रदेश में मानसून के प्रवेश के साथ ही तापमान में गिरावट का दौर शुरू हो गया है. लोगों को गर्मी से राहत मिल रही है. मौसम विभाग के अनुसार अधिकांश हिस्सों में तापमान सामान्य से कम हो चुका है और अगले कुछ दिन यह दौर जारी रहने की संभावना है. प्रदेश के भरतपुर में मानसून की बारिश का दौर शुरू हो चुका है. वहीं अन्य इलाकों में भी बादलों की आवाजाही हो रही है.

Rajasthan: रोडवेज जल्द शुरू करेगी अपनी रात्रिकालीन सेवा, 100 ज्यादा रूट्स पर चल सकती हैं बसें

रेतीला तूफान
गुरुवार को प्रदेश के कई इलाकों में मौसम ने पलटा खाया. चूरू और सीकर जिले जबर्दस्त रेतीला तूफान आया है. चूरू में तो इस तूफान की स्पीड 70 किलोमीटर प्रति घंटे से भी ज्यादा थी. यहां इसके कारण दिन में अंधेरा छा गया और दृश्यता शून्य हो गई थी. जबकि इससे सटे सीकर जिले में भी रेतीले तूफान का असर खासा रहा.

Tags: Jaipur news, Rajasthan News Update, Weather forecast, Weather updates

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर