Rajasthan Weather Update: बदलने लगा मौसम, तापमान हुआ गर्म, फिर भी आज कुछ इलाकों में हो सकती है बारिश
Jaipur News in Hindi

Rajasthan Weather Update: बदलने लगा मौसम, तापमान हुआ गर्म, फिर भी आज कुछ इलाकों में हो सकती है बारिश
मौसम विभाग के मुताबिक मॉनसून अब पूरी तरह से विदाई के मूड में आ चुका है. . (सांकेतिक फोटो)

राजस्थान में मौसम के बदलाव (Weather change) की शुरुआत हो चुकी है. बारिश का दौर बिल्कुल कमजोर पड़ चुका है. मॉनसून विदाई (Farewell monsoon) की ओर अग्रसर हो गया है.

  • Share this:
जयपुर. राजस्थान में अब मौसम बदलने (Weather change) लग गया है. बारिश की गतिविधियां लगभग खत्म हो गई हैं. प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में तेज धूप खिलने लग रही है. हालांकि मौसम विभाग ने आज भी कुछ इलाकों में हल्की बारिश (Light rain) के आसार जताए हैं, लेकिन अधिकांश हिस्सों में मौसम शुष्क (Dry) करने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार जोधपुर, अजमेर, उदयपुर और कोटा संभाग में इक्का-दुक्का इलाकों में मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश हो सकती है. शेष सभी जगहों पर मौसम शुष्क रहेगा. तेज धूप खिलने के साथ उमस लोगों को परेशान कर सकती है.

गर्मी बढ़ी, चूरू में पारा 41 डिग्री के पार पहुंचा
बारिश की गतिविधियां कमजोर पड़ने के साथ ही प्रदेश में गर्मी का दौर शुरू हो गया है. प्रदेश में बुधवार को चूरू सबसे गर्म क्षेत्र रहा. चूरू में दिन का पारा 41 डिग्री के पार पहुंच गया. वहीं पिलानी और श्रीगंगानगर में पारा 39 तथा जैसलमेर और बीकानेर में 38 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना रहा. राज्य के अन्य हिस्सों में भी गर्मी ने तीखे तेवर दिखाये जिससे लोग गर्मी से त्रस्त रहे.

Rajasthan: भरत सिंह के 'चिट्ठी बम' से कांग्रेस में सियासत उबाल पर, मंत्री प्रमोद जैन भाया ने की पायलट से मुलाकात
अब पूरी तरह से विदाई के मूड में आ चुका है मॉनसून


हाल ही में विदाई की बेला में फिर से सक्रिय हुआ मॉनसून प्रदेश में कोई चमत्कार नहीं दिखा पाया. बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र प्रदेश को भिगो नहीं सका. हालांकि मौसम विभाग का अनुमान था कि इससे राजस्थान के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है, लेकिन ऐसा हो नहीं पाया. मौसम विभाग के मुताबिक मॉनसून अब पूरी तरह से विदाई के मूड में आ चुका है. वैसे भी प्रतिवर्ष 17 सितंबर के आसपास मॉनसून विदाई लेना शुरू कर देता है. सितंबर माह के अंत तक यह प्रदेश से विदा हो जाता है. राजस्थान में इस बार मॉनसून बेहद सामान्य रहा है. यह जरूर है कि इसने औसत बारिश का आंकड़ा छू लिया है. लेकिन कुछ जिले अपनी औसत बारिश के आंकड़े से पीछे रह गये.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading