• Home
  • »
  • News
  • »
  • rajasthan
  • »
  • Rajasthan Weather Update: आज फिर इन 11 जिलों में हो सकती है जोरदार बारिश, येलो अलर्ट जारी

Rajasthan Weather Update: आज फिर इन 11 जिलों में हो सकती है जोरदार बारिश, येलो अलर्ट जारी

मध्य प्रदेश के कई जिलों में तेज बारिश का अलर्ट है. सांकेतिक फोटो.

मध्य प्रदेश के कई जिलों में तेज बारिश का अलर्ट है. सांकेतिक फोटो.

Weather Alert: राजस्थान (Rajasthan) में मानसून की लगातार सक्रियता के चलते यहां औसत बारिश (Average rain) का आंकड़ा पूरा हो गया है. प्रदेश में अब तक 451.67 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है.

  • Share this:
जयपुर. दक्षिण-पश्चिम मानसून (Monsoon) प्रदेश में अपने अंतिम पड़ाव पर पहुंच चुका है. इस माह के अंत तक मानसून प्रदेश से विदा हो जाएगा. हालांकि, मानसून की विदाई से पहले प्रदेश में झमाझम बारिश (Heavy rain) का दौर लगातार जारी है. मौसम विभाग ने बुधवार को प्रदेश के कई जिलों में बारिश होने की संभावना जताई है. इसको लेकर 11 जिलों के लिए येलो अलर्ट (Yellow Alert ) जारी किया गया है.

मौसम विभाग ने आज प्रदेश के कई जिलों में बारिश की संभावना जताते हुए 11 जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के अनुसार अलवर, भरतपुर, बूंदी, जयपुर, झुंझुनूं, सीकर, सवाईमाधोपुर, बीकानेर, हनुमानगढ, श्रीगंगानगर और जोधपुर जिले में तेज मेघगर्जन के साथ भारी बारिश की संभावना जताई है.

Rajasthan: अब विश्व पटल पर और छायेगा उदयपुर, 'फिल्मसिटी' होगा नया टूरिस्ट डेस्टिनेशन

सामान्य से 1 फीसदी ज्यादा बारिश
प्रदेश में अब तक सामान्य से एक फीसदी ज्यादा बारिश हो चुकी है. अगस्त के महीने में हुई झमाझम बारिश ने प्रदेश में सामान्य बारिश के आंकड़े के छू लिया है. वाटर रिसोर्सेज डिपार्टमेंट के अनुसार प्रदेश में 1 जून से लेकर 1 सितंबर तक 444.45 मिलीमीटर सामान्य बारिश होती है, लेकिन इस बार अब तक 451.67 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है. विभाग के अनुसार, प्रदेश के 16 जिलों में सामान्य, 1 जिले में असामान्य और 8 जिलों में सामान्य से ज्यादा बारिश हो चुकी है. जबकी आठ जिलों में सामान्य से कम बारिश हुई है.

Rajasthan: IPS अजयपाल लांबा की 'गनिंग फॉर द गॉडमैन' किताब करेगी आसाराम के कबूलनामे का पूरा खुलासा

जैसलमेर और डूंगरपुर में जमकर बरसे हैं बादल
उल्लेखनीय है कि प्रदेश के विभिन्न इलाकों में हो रही बारिश के दौर के बीच दो दिन पहले पश्चिमी राजस्थान के जैसलमेर में बादल जमकर बरसे थे. जैसलमेर में बरसों के बाद पांच इंच पानी गिरा था. इससे रेतीले धोरों में भी नदियां बह निकली थी. वहीं डूंगरपुर जिले के कई इलाकों में भी दो-तीन पहले जोरदार बारिश हुई थी. वहां कई इलाकों में 12 से 14 इंच तक पानी गिरा था.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज