Rajasthan Weather Alert: 6 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, झूमकर बरस सकते हैं बादल

मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के चलते अगले कुछ दिन तक प्रदेश में बारिश का दौर जारी रहेगा. (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के चलते अगले कुछ दिन तक प्रदेश में बारिश का दौर जारी रहेगा. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Monsoon Alert: राजस्‍थान में पश्चिमी विक्षोभ के चलते बारिश का दौर लगातार जारी है. मौसम विभाग ने गुरुवार को प्रदेश के आधा दर्जन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी है.

  • Share this:
जयपुर. राजस्‍थान में मानसून सक्रिय (Monsoon active) है. पश्चिमी विक्षोभ के चलते बारिश का दौर लगातार चल रहा है. सभी जगह सामान्य बारिश हो रही है, लेकिन मौसम विभाग ने गुरुवार को प्रदेश के आधा दर्जन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी (Heavy rain warning) जारी की है. इसके अलावा कई जिलों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना जताई है. मौसम विभाग के अनुसार, दक्षिण-पूर्वी राजस्थान के कुछ जिलों में में कहीं कहीं भारी बारिश हो सकती है. प्रदेश के जिन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है उनमें बांसवाड़ा, झालावाड़, राजसमंद, उदयपुर, डूंगरपुर और भीलवाड़ा शामिल हैं.

13 जिलों में आज मेघगर्जन और हल्की बारिश की संभावना
मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के चलते अगले कुछ दिन तक प्रदेश में बारिश का दौर जारी रहेगा. भारी बारिश वाले जिलों के अलावा प्रदेश के 13 जिलों में गुरुवार को मेघगर्जन और हल्की बारिश की संभावना है. इन जिलों में अजमेर, अलवर, बारां, भरतपुर, बूंदी, जयपुर, झुंझुनूं, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, सवाईमाधोपुर, सिरोही और टोंक शामिल हैं.


GehlotVsPilot: सरकार बनने से पहले ही पड़ गई थी दरार, यूं चला सिलसिला, पढ़ें इनसाइड स्टोरी



बुधवार को प्रदेश के कई जिलों में हल्की बारिश
मौसम विभाग के अनुसार, बुधवार को अजमेर, कोटा, बाड़मेर, जोधपुर, चूरू, अलवर, पिलानी और सीकर में हल्की बारिश दर्ज की गई है. इसके अलावा प्रदेश के अन्य इलाके बारिश का इंजतार ही करते रहे. शेष प्रदेश में मौसम सामान्य बना रहा. कई इलाकों में बादलों की आवाजाही तो हुई, लेकिन बादल बरसे नहीं.

SHO suicide case: CBI ने की सीएम के ओएसडी से पूछताछ, बदल चुके हैं जांच समीकरण, पढ़ें क्या है वजह

बारिश की झड़ी का इंतजार
सावन माह में इस बार प्रदेशभर में राजधानी जयपुर समेत अभी तक किसी भी हिस्से में बारिश की झड़ी नहीं लगी है. मेवाड़ के उदयपुर को छोड़कर अभी कहीं भी मानसून की बारिश का अच्छा दौर नहीं हुआ है. हालात यह हैं कि राज्य के 33 में 32 जिलों में अभी तक सामान्य बारिश भी नहीं हो पाई है. केवल चूरू जिले में सामान्य से मामूली ज्यादा बारिश दर्ज की गई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज