Weather Update: राजस्थान में और आगे बढ़ा मानसून, कई जिलों में हुई झमाझम बारिश

इस बीच इस महीने एक जून से 18 जून तक राज्य में मानसून पूर्व व इतर बारिश अच्छी बारिश हुई है. (सांकेतिक फोटो)

राजधानी जयपुर (Jaipur) में शनिवार को भी बादल छाए रहे और लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली. उल्लेखनीय है कि दक्षिण पश्चिम मॉनसून शुक्रवार को राजस्थान की सीमा में पहुंच गया और इसके आने वाले दिनों में और आगे बढ़ने का अनुमान है.

  • Share this:
    जयपुर. दक्षिण पश्चिमी मानसून (Monsoon) बीते चौबीस घंटे में राजस्थान (Rajasthan) में और आगे बढ़ा है और इसके प्रभाव से अनेक इलाकों में बारिश हो रही है. मौसम केंद्र ने इसकी जानकारी दी. मौसम केंद्र जयपुर के प्रवक्ता ने बताया कि दक्षिण पश्चिमी मॉनसून की उत्तरी सीमा शनिवार को राजस्थान के बाड़मेर, भीलवाड़ा व धौलपुर से गुजर रही है. उन्होंने बताया कि मॉनसून के कारण बीते चौबीस घंटे में राज्य के कई हिस्सों में 84 मिमी. तक बारिश (Rain) दर्ज की गई. पूर्वी राजस्थान में दानपुर में 84 मिमी., पीपलखूंट में 81 मिमी., देवगढ़ 76 मिमी., धरियावाद में 63 मिमी. बारिश हुई. भीलवाड़ा, राजसमंद, सिरोही, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़ व बाड़मेर जिले में कई जगह हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई.

    राजधानी जयपुर में शनिवार को भी बादल छाए रहे और लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली. उल्लेखनीय है कि दक्षिण पश्चिम मॉनसून शुक्रवार को राजस्थान की सीमा में पहुंच गया और इसके आने वाले दिनों में और आगे बढ़ने का अनुमान है. इस बीच इस महीने एक जून से 18 जून तक राज्य में मानसून पूर्व व इतर बारिश अच्छी बारिश हुई है. समग्र रूप से इन 18 दिन में समूचे राजस्थान में सामान्य 20.0 मिमी. बारिश के बजाय वास्तविक बारिश 29.2 मिमी. रही है.

    तेज हवाओं के साथ बारिश शुरू हो गई
    वहीं, गुरुवार को खबर सामने आई थी कि पिछले कई दिनों से आंधी अंधड़ के जद में आ रहे पश्चिमी राजस्थान में स्थित स्वर्णनगरी जैसलमेर में इन्द्रदेव जमकर मेहरबान हुये. यहां करीब ढाई घंटे तक जमकर बादल बरसे हैं. इससे नाले-परनाले बह निकले. सड़कें दरिया बन गईं. इस दौरान चली ठंडी हवाओं ने मौसम की फिजां ही बदल दी. जैसलमेर में अलसुबह से ही झमाझम बारिश का दौर शुरू हो गया था. यह रुक रुककर जारी है. इससे बारिश से मौसम में ठंडक घुल गई है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, राजस्थान के कई इलाकों में मौसम ने फिर अंगड़ाई ली है. पिछले 2 दिनों से तेज गर्मी में तप रहे जैसलमेर में आज अलसुबह करीब 5 बजे मौसम ने पलटा खाया. पहले तेज धूल भरी हवायें चलीं. कुछ ही देर में बादल छा गये और देखते ही देखते 6 बजे जबर्दस्त तेज हवाओं के साथ बारिश शुरू हो गई.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.