• Home
  • »
  • News
  • »
  • rajasthan
  • »
  • Rajasthan Weather Update: मौसम विभाग का रेड अलर्ट, चेक करें कहां होगी भारी बारिश

Rajasthan Weather Update: मौसम विभाग का रेड अलर्ट, चेक करें कहां होगी भारी बारिश

राजस्थान में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.

राजस्थान में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.

Rajasthan Monsoon Update: राजस्थान के कई इलाकों में भारी बारिश (Heavy Rain) की संभावना है. मौसम विभाग ने कुछ जिलों के लिए रेड अलर्ट (Red Alert) जारी कर दिया है.

  • Share this:

जयपुर. राजस्थान (Rajasthan) में एक बार फिर से मानसून (Monsoon 2021) सक्रिय हो रहा है. अगले तीन-चार दिन में प्रदेश में झमाझम बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग ने शुक्रवार को कुछ जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के अनुसार तटीय बांग्लादेश और सटे हुए पश्चिम बंगाल के ऊपर एक Well Marked Low Pressure Area बना हुआ है. इससे संबन्धित चक्रवाती परिसंचरण (Circulation) ऊपरी क्षोभमंडल स्तर तक विस्तरित है. इस तंत्र के अगले 48 घंटों में पश्चिम बंगाल, झारखंड एवं बिहार से होते हुए पश्चिम दिशा की ओर आगे बढ़ने की सम्भावना है.

दक्षिण पश्चिम मॉनसून की अक्षीय रेखा समुद्र तल पर फिरोजपुर, रोहतक, अलीगढ़, प्रयागराज, डाल्टनगंज से होती हुई पूर्व दक्षिण पूर्व की ओर तटीय बांग्लादेश ओर सटे हुए पश्चिम बंगाल के ऊपर बने हुए कम दबाव के क्षेत्र से गुजर रही है. यह समुद्र तल से 0.9 किमी ऊंचाई तक विधमान है.

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार इस तंत्र के प्रभाव से राज्य में आगामी दिनों के दौरान मानसून सक्रिय होने और आगामी 24 घंटों में बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की प्रबल संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार यानी 30 जुलाई से 02 अगस्त के दौरान पूर्वी राजस्थान के लगभग सभी स्थानों (Widespread) जबकि पश्चिमी राजस्थान में अधिकांश स्थानों पर (Fairley widespread) बारिश होने की सम्भावना है. इस दौरान कहीं-कहीं भारी से अति भारी (64.5-204.4 मिमी) बारिश होने और पूर्वी राजस्थान में एक दो स्थानों पर अत्यंत भारी (> 204.5 मिमी) वर्षा होने की संभावना है.

शुक्रवार को कुछ जिलों में भारी से भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग ने शुक्रवार को कुछ जिलों में भारी से भारी बारिश की चेतावनी देते हुए रेड अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि अजमेर,सीकर और नागौर में भारी से भारी बारिश हो सकती है. जबकि जयपुर,झुंझुनू,टोंक,कोटा,भीलवाड़ा, बारां,झालावाड़, चूरू जिले के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इन जिलों में कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.

2 अगस्त तक जारी रहेगा बारिश का दौर

मौसम विभाग ने 2 अगस्त तक कई जिलों के लिए ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के कई जिलों में अगले तीन-चार दिन बारिश का दौर देखने को मिलेगा. इस दौरान एक-दो स्थानों पर भारी से भारी बारिश भी हो सकती है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज