• Home
  • »
  • News
  • »
  • rajasthan
  • »
  • राजस्थान में मानसून ने लिया 2 दिन का ब्रेक, 30 जुलाई से फिर होगा सक्रिय, 31 को भारी बारिश की चेतावनी

राजस्थान में मानसून ने लिया 2 दिन का ब्रेक, 30 जुलाई से फिर होगा सक्रिय, 31 को भारी बारिश की चेतावनी

31 जुलाई को कोटा और भरतपुर संभाग में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है. (सांकेतिक तस्वीर)

31 जुलाई को कोटा और भरतपुर संभाग में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है. (सांकेतिक तस्वीर)

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में आज और कल मानसून (Monsoon) की गतिविधियां कमजोर रहेंगी, लेकिन 30 जुलाई से मानसून मरुधरा में फिर से सक्रिय होगा. 31 जुलाई को पूर्वी राजस्थान के जिलों समेत अन्य स्थानों पर भारी बारिश (Heavy Rain) के आसार हैं.

  • Share this:
जयपुर. राजस्थान में सक्रिय हुआ मानसून (Monsoon) अब 2 दिन का ब्रेक लेने जा रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान में बुधवार और गुरुवार को मानसून सुस्त रहेगा. 30 जुलाई से मानसून मरुधरा में फिर से सक्रिय होगा. इस दौरान 31 जुलाई को कई जिलों में भारी बारिश (Heavy Rain) होने के आसार हैं. मौसम विभाग ने इसको देखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. पिछले कई दिनों से प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में मानसून की अच्छी बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने 30 जुलाई के लिए येलो और 31 जुलाई के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इस दिन पूर्वी राजस्थान के धौलपुर, भरतपुर, करौली और बारां जिलों में एक-दो स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है.

मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि 28 और 29 जुलाई को बारिश की गतिविधियों में कमी होने की संभावना है. हालांकि, कुछ स्थानों पर हल्के से मध्यम बारिश हो सकती है. शर्मा ने बताया कि मंगलवार को एक नया कम दबाव का क्षेत्र उत्तर-पूर्वी बंगाल की खाड़ी और आसपास के क्षेत्र में बना है. इसके अगले 24 घंटों में और तीव्र होकर फिर लो प्रेशर में परिवर्तित होकर 3-4 दिनों में धीरे-धीरे पश्चिम बंगाल, झारखंड और बिहार से होते हुए पश्चिम दिशा की ओर आगे बढ़ने की संभावना है.

30 जुलाई के लिये येलो अलर्ट
इस तंत्र के प्रभाव से 30 और 31 जुलाई से पूर्वी राजस्थान में एक बार फिर से बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी. 31 जुलाई को कोटा और भरतपुर संभाग में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है. 30 जुलाई के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग के अनुसार इस दौरान अजमेर, अलवर, भरतपुर, भीलवाड़ा, धौलपुर, दौसा, जयपुर, टोंक, सवाईमाधोपुर, झुंझुनू, सीकर, करौली, झालावाड़, चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़, बांसवाड़ा, कोटा, बारां और बूंदी जिलों में कहीं-कहीं पर मेघ गर्जन की संभावना है. बारां जिले में एक-दो स्थानों पर भारी बारिश भी हो सकती है.

31 जुलाई के लिए ऑरेंज अलर्ट
मौसम विभाग ने 31 जुलाई के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक नये सिस्टम का सबसे ज्यादा असर 31 जुलाई को प्रदेश के कई हिस्सों में देखने को मिल सकता है. इस दौरान कुछ जिलों में भारी से भारी बारिश भी हो सकती है. इनमें अजमेर, अलवर, भरतपुर, भीलवाड़ा, धौलपुर, दौसा, जयपुर, टोंक, सवाई माधोपुर, झुंझुनू, सीकर, करौली, झालावाड़, चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़, बांसवाड़ा, कोटा, बारां और बूंदी में मेघ गर्जन तथा आकाशीय बिजली चमकने की संभावना है. इनके साथ ही अलवर, दौसा और सवाई माधोपुर जिलों में एक-दो स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है. धौलपुर, भरतपुर, करौली और बारां जिलों में एक-दो स्थानों पर भारी से अति भारी बारिश होने का अनुमान है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज