Rajasthan Weather Update: प्रदेश में कल से फिर सक्रिय होगा मानसून, आज रहेगी गर्मी, जानिये क्यों?
Jaipur News in Hindi

Rajasthan Weather Update: प्रदेश में कल से फिर सक्रिय होगा मानसून, आज रहेगी गर्मी, जानिये क्यों?
मौसम विभाग ने मंगलवार से फिर से सक्रिय हो रहे मानसून के कारण उदयपुर और कोटा संभाग के कई इलाकों में भारी बारिश होने की संभावनाएं जताई है. (सांकेतिक तस्वीर)

राजस्‍थान में प्रवेश के साथ ही सुस्त पड़े मानसून (Monsoon) के अब मंगलवार से फिर से सक्रिय होने के आसार हैं.

  • Share this:
जयपुर. राजस्‍थान में प्रवेश के साथ ही सुस्त पड़े मानसून (Monsoon) के अब मंगलवार से फिर से सक्रिय होने के आसार हैं. इस बीच प्रदेशवासियों को सोमवार को गर्मी (Heat) का ताप सहना पड़ेगा. फिलहाल मानसून राजस्थान में प्रवेश के बाद नार्थ में शिफ्ट हो गया है. इसके कारण प्रदेश में अच्छी बारिश (Rain) नहीं हो पाई, लेकिन मौसम विभाग के मुताबिक अब मानसून के 30 जून से प्रदेश में फिर से सक्रिय होने के आसार है. हालांकि, तब तक गर्मी रहेगी.

24 जून को मानसून का प्रदेश में प्रवेश
मौसम विभाग के अनुसार मानसून ने प्रदेश में 24 जून को प्रवेश किया था. उसके बाद यह तेजी से पूरे प्रदेश में छा गया था, लेकिन बाद में मानसून देश के उत्तरी पूर्वी हिस्से में चला गया था. इसके चलते राज्य में मानसून की गतिविधियों पर ब्रेक लग गया था. इससे बारिश की संभावना न के बराबर हो गई थी. मानसून के नार्थ में जाने के बाद रविवार को भी प्रदेशभर में अच्छी खासी गर्मी रही थी. सोमवार को भी यह बरकरार रहेगी. इससे तापमान में बढ़ोतरी होने की संभावना है. वहीं मंगलवार से फिर से सक्रिय हो रहे मानसून के कारण उदयपुर और कोटा संभाग के कई इलाकों में भारी बारिश होने की संभावनाएं हैं.

Rajasthan: धार्मिक स्‍थल खोलने को लेकर गहलोत सरकार का बड़ा ऐलान, 1 जुलाई से लागू होगा नया आदेश
पिछले साल जमकर हुई थी बारिश


उल्लेखनीय है कि इस बार राजस्थान के कई हिस्सों में मानसून से पूर्व जमकर बारिश हुई है. मौसम विभाग ने इस साल मानसून अच्छा रहने की संभावना भी जता रखी है. हालांकि, मानूसन प्रदेश में प्रवेश कर चुका है उसके बावजूद अभी तक सरकारी मशीनरी की भारी बारिश जैसी स्थिति से मुकाबला करने की माकूल तैयारियां नहीं हो पाई है. गत वर्ष प्रदेश के विभिन्न इलाकों में हुई भारी बारिश के कारण कोटा समेत कई जगह बाढ़ के हालत बन गए थे और करीब 150 लोग अपनी जान से हाथ भी धो बैठे थे. लेकिन फिर भी सरकार ने उससे कोई सबक नहीं लिया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading