Rajasthan weather update: माउंट आबू में पारा पहुंचा जमाव बिन्दु पर, वाहनों पर जमी बर्फ की परत

माउंट आबू में सर्दी से बचने के लिए घरों में रूम हीटर का सहारा लिया जा रहा है वहीं बाहर लोग अलाव जला रहे हैं. सर्दी को देखते हुये पर्यटक होटलों में ही दुबके रहे.

Rajasthan weather update: प्रदेश के एक मात्र हिल स्टेशन माउंट आबू में रविवार रात को ही पारा जमाव बिन्दु (Freezing point) पर पहुंच गया है. यहां रात को 0 डिग्री तापमान (Temperature) दर्ज किया गया है.

  • Share this:
जयपुर/सिरोही. राजस्थान में सर्दी (Winter) अपना रंग दिखाने लग गई है. प्रदेश के एकमात्र हिल स्टेशन सिरोही जिले के माउंट आबू (Mount Abu) में रविवार रात को पारा जमाव बिन्दु (Freezing point) पर पहुंच गया. वहीं हाड़ौती और शेखावाटी समेत प्रदेश के कई इलाकों में सर्दी का जोर बढ़ गया. इन इलाकों में भी पारा लगातार गोता लगाता जा रहा है. राजधानी जयपुर में भी सुबह और शाम को सर्दी अपने तेवर दिखा रही है.

माउंट आबू में रविवार रात को तापमानी पारा जमाव बिंदु पर पहुंच गया. यहां न्यूनतम पारा 0 डिग्री और अधिकतम तापमान 21 डिग्री दर्ज किया गया है. बढ़ती सर्दी के कारण की लोगों की दिनचर्या प्रभावित होने लग गई है. लोग अलाव जलाकर सर्दी दूर करने का प्रयास कर रहे हैं. माउंट आबू में गत तीन दिनों से कड़ाके के सर्दी पड़ रही है. उसके बाद रविवार को पारा जमाव बिन्दु पर पहुंच गया. इससे सोमवार को सुबह वाहनों पर बर्फ की परत जमी हुई देखी गई. सर्दी से बचने के लिए घरों में रूम हीटर का सहारा लिया जा रहा है वहीं बाहर लोग अलाव जला रहे हैं. सर्दी को देखते हुये पर्यटक होटलों में ही दुबके रहे.

Corona Alert: राजस्‍थान में अब शादी-ब्‍याह की वीडियोग्राफी करवाएगा प्रशासन, जानें वजह

फतेहपुर में पारा पहुंचा 3.5 डिग्री
वहीं शेखावाटी में भी सर्दी का प्रकोप बढ़ गया है. शेखावाटी के सीकर जिले में कड़ाके की सर्दी के लिये मशहूर फतेहपुर शेखावाटी में सोमवार को सुबह न्यूनतम तापमान 3.5 डिग्री दर्ज किया गया है. हाड़ौती के कोटा में आज सर्दी का असर बढ़ गया है. जयपुर समेत अन्य इलाकों में भी सर्दी का असर बढ़ता जा रहा है. सर्दी के चलते सुबह-शाम सड़कों पर अन्य दिनों के मुकाबले भीड़ कम हो गई है. लेकिन दिन में चटख धूप के चलते हाल फिलहाल लोगों को राहत मिली हुई है.

इन इलाकों में पड़ती है कड़ाके की सर्दी
उल्लेखनीय है कि प्रदेश के पर्वतीय क्षेत्र माउंट आबू के अलावा शेखावाटी के फतेहपुर और चूरू जिले में रिकॉर्ड तोड़ सर्दी पड़ती है. इन तीनों ही स्थानों पर सर्दी पीक पर होने के दौरान पेड़-पौधों पर बर्फ जमने लग जाती है और वे आइस ट्री में तब्दील हो जाते हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.